गिफ्ट पे बाउचर का झांसा देकर व्यापारी से 83 लाख हड़पने वाले पति-पत्नी गिरफ्तार

- पहले कुछ गिफ्ट बाउचर भेजकर पक्का किया विश्वास, फिर रुपए लेकर फरार

By: Raj Singh

Published: 05 Feb 2021, 11:25 PM IST

श्रीगंगानगर. मार्केटिंग कंपनियों के गिफ्ट बाउचर दिलवाने का झांसा देकर एक व्यापारी से 83 लाख रुपए हड़पने वाले पति-पत्नी को कोतवाली पुलिस ने शुक्रवार को नोएडा से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है। इनके खिलाफ सूरतगढ़ सिटी थाने में भी ऐसे ही ठगी करने का मामला दर्ज है।


पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि 26 फरवरी 2020 को रिद्धि सिद्धि सैकेंड निवासी मनीष कुमार पुत्र खेमचंद अग्रवाल ने कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि रोहित सिंह व अर्चना सिंह जो दोनों पति पत्नी है। इन्होंने उससे संम्पर्क किया कि उनका कार्यालय जीरकपुर मोहाली में है जो अमेजन गिफ्ट पे बाउचर बेचने का काम करते है।

जिसमें काफी फायदा है। परिवादी को विश्वास में लेकर शुरूआत में फर्म ड्रिम्स कम ट्रयु में कुछ रुपए जमा कराए और विश्वास बनाने के लिए गिफ्ट बाउचर ईमेल पर भेजते रहे। आरोपियों ने विश्वास में लेकर 83 लाख रुपए अपनी फर्म के आईसीआईसीआई बैक खाता में जमा करवा लिए और दोनों ऑफिस बंद कर व फोन बंद कर फरार हो गए।

दोनों आरोपी डिजीटल मनी के रूप में काम करते हुए अन्य काफी लोगों से भी इसी प्रकार धोखाधड़ी करने की जानकारी मिली है। पुलिस ने धारा 420 व 120बी के तहत मामला दर्ज किया। मामले की जांच एएसआई लालबहादुर को सौंपी गई।


ऐसे हुए आरोपी दंपत्ति गिरफ्तार
- आरोपी जून 2019 में रकम जमा कराने के बाद से फोन बंद कर फरार थे। जिनकी गिफ्तारी के लिए थाना प्रभारी गजेन्द्र सिंह के नेतृत्व में एएसआई लालबहादुर, कांस्टेबल विरेन्द्र गोदारा, विनोद गोदारा, प्रकाश कौर व साइबर सेल प्रभारी संजय भार्गव की एक टीम गठित की। टीम ने आरोपियों के नए मोबाइल नम्बर को ट्रेस कर उनकी लोकेशन निकाली।

इसके आधार पर आरोपी राजश्री नगर अर्दलीनगर बाजार, शिवपुर बनारस उत्तरप्रदेश निवासी अर्चना सिंह उर्फ अंजना व उसका पति रोहित सिंह पुत्र दुर्गादास का पता लगाया। जो ठगी करने के दौरान डकोली एयरफोर्स इन्कलेव जीरकपुर मोहाली पंजाब में किराए के मकान में रह रहे थे और ठगी करने के बाद वहां से फरार हो गए। इसके बाद अमन सोसाईटी सेक्टर 151 बिल्डीग नम्बर 3 नॉलेज पार्क नोएडा गौतमबुद्ध नगर यूपी में चले गए।

पुलिस ने इनको नोएडा के मकान से श्रीगंगानगर लाए। जहां आरोपियों को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर राशि बरामदगी के प्रयास कर रही है। आरोपियों के खिलाफ सूरतगढ़ सिटी थाने में भी एक मामला दर्ज है।


नेट पर सर्च करते थे फोन
- जांच अधिकारी ने बताया कि आरोपी नेट पर सर्च करके फोन करते थे और उनको गिफ्ट बाउचर का झांसा देते। शुरू में कुछ दिन गिफ्ट बाउचर भेजते, जिससे विश्वास जम जाए। इसके बाद मोटी रकम जमा कराते। यह फोन से संपर्क करने के बाद उसके घर पहुंच जाते या उसको वहां बुला लेते थे।

Raj Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned