सियाराम जय जय सियाराम का अखंड पाठ से पहचान

Recognition of the Anna Kshetra Ram temple from the monolithic text of Siyaram Jai Jai Siyaram- दो ही स्वर का राम नाम जाप के प्रति आस्था लोगों की आस्था

By: surender ojha

Updated: 08 Oct 2021, 09:56 PM IST

श्रींगंगानगर. 'सियाराम जय जय सियाराम, सियाराम जय राम जय जय रामÓ के संगीतमय अखण्ड राम-नाम संकीर्तन के साथ सूरतगढ़ रोड, स्थित अन्नक्षेत्र श्री राम मंदिर के वार्षिकोत्सव के अवसर पर नौं दिवसीय राम-नाम संकीर्तन का आगाज हो गया है।

इस मंदिर में सियाराम जय जय सियाराम के दो स्वरों पर रचित इस अखंड संकीर्तन से अन्न क्षेत्र राम मंदिर की पहचान पूरे इलाके में हो चुकी है।

करीब दो दशक से अधिक का समय बीत चुका है लेकिन हर साल मंदिर परिसर में शारदीय नवरात्रों पर इस अखंड पाठ का आयोजन किया जाता है। मंदिर परिसर में लोग अपनी मन्नतें पूरी करने के लिए धोक लगाते है। मंदिर प्रबंध समिति के प्रधान अजय कृष्ण स्वामी का कहना है कि इस मंदिर के प्रति आस्था लोगों की अधिक जुड़ी हुई है। गांव गांव ढाणी ढाणी से लोग राम मंदिर दरबार मे अपनी हाजिरी लगाने पहुंचते है। यह अंखड पाठ का जाप पन्द्रह अक्टूबर तक संचालित होगा। इधर, इलाके में शारदीय नवरात्रों का आगाज हो चुका है। देवी उपासकों ने घरों में धट स्थापना की। वहीं मंदिरों में भी घट स्थापना के साथ साथ विशेष पूजा अर्चना की गई।

इधर, कई धार्मिक संगठनों ने दुर्गा महामाई का पंडाल सजाकर कार्यक्रम आयोजित किया। नौ दिन चलने वाले इस नवरात्र को लेकर घरों से लेकर मंदिरों तक ज्योत जलाकर अराधना की गई। वहीं नवरात्र पर मांगलिक कार्यो की शुरूआत भी हुई। इस शुभ दिन पर बाजार में ग्राहकी अधिक देखने को मिली।

पेट्रोल के दाम बढऩे पर लोगों ने ई बाइक लेने के प्रति अधिक दिलचस्पी दिखाई। वहीं कारों की खरीददारी का दौर भी शुरू हो गया। कई जगहों पर नए प्रतिष्ठानों का मुहूर्त भी हुआ। कोरोना काल के बाद इस बार यह पहला नवरात्र है जिसमें लोगों का उत्साह अधिक देखने को मिला है।

मुखर्जीनगर स्थित दुर्गा मंदिर में विशेष सजावट की गई। इस मंदिर में दुर्गा की महाआरती हुई। इस महाआरती को दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। महिलाओं ने लाल चुनरी और नारियल व प्रसाद से धोक लगाकर अपने परिवार के सुख समृद्धि की कामना की।

कलश यात्रा में गूंजे महामारी के जयकारे श्रीगंगानगर. श्री दुर्गा पूजा एकता सेवा समिति की अेार से डी. ब्लॉक गाँधी पार्क के नजदीक पूजा महोत्सव का आगाज किया गया। कलश यात्रा से कार्यक्रम स्थल पर महिलाओं को अधिकाधिक जोडऩा है।

इस कलश यात्रा को स्वामी ब्रह्मदेव, विधायक राजकुमार गौड़, मनिन्दर सिंह मान, डा.़दर्शन आहुजा, विनिता अहूजा मौजूद थे। इस बीच, अखिल भारतीय अग्रवाल महासभा की ओर स महाराजा अग्रसेन जयंती धूमधाम से मनाई गई। वक्ताओं ने कहा कि महाराजा अग्रसेन ने विश्व को समाजवाद का पाठ पढ़ाया। उन्होंने 'एक रुपया एक ईंटÓ का संदेश देकर समाज में सभी को बराबरी का दर्जा दिया।

surender ojha Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned