एएनएम का तबादला नहीं किया तो करेंगे तालाबंदी

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/

-72 जीबी के उप स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम के खिलाफ ग्रामीणों व आशा सहयोगिन में रोष

 

अनूपगढ़. ग्राम पंचायत 72 जीबी के उप स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम के स्थानांतरण की मांग को लेकर ग्राम पंचायत के लोग और आशा सहयोगिन लामबंद हो गई है। बुधवार को ग्रामीण आक्रोशित हो गए। सूचना पाकर ब्लॉक खंड़ चिकित्सा अधिकारी सुरेंद्र स्वामी, ब्लॉक प्रोगाम मैनेजर पितरसेन तथा ब्लॉक आशा कॉर्डिनेटर टिंकल चुघ मौके पर पहुंचे।

दोनों पक्षों की बात सुनने के बाद अधिकारियों ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है, दूसरी ओर ग्रामीणों ने चेतावनी देते हुए कहा कि उचित कार्रवाई नहीं की गई तो सोमवार को स्वास्थ्य केंद्र के तालाबंदी कर दी जाएगी। जानकारी के अनुसार गांव 72 जीबी. के उप स्वास्थ्य केंद्र की आशा सहयोगिनियों ने एएनएम. पर मारपीट करने, कार्य के प्रति लापरवाही बरतने, मरीजों के साथ गाली-गलौच करने व मरीजों का इलाज नहीं करने का आरोप लगाया है।

ग्रामीणों में भी उक्त शिकायतों को लेकर एएनएम. के प्रति रोष था। पूर्व में ग्रामीणों ने विभाग को लगातार पत्र भेजकर स्थानातरण की मांग की थी, लेकिन विभाग के अधिकारियों की ओर से एएनएम.के खिलाफ किसी प्रकार की कोई जांच या कार्रवाई नहीं करने से रोष और बढ़ गया। 22 फरवरी को आशा सहयोगिनियों ने हस्ताक्षर युक्त एक शिकायती पत्र विभाग के उच्चाधिकारियों के समक्ष रखा जिसमें कहा गया कि जब तक एएनएम. के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती तो वह आईसीडीएस.का कार्य नहीं करेंगी।

इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होने पर ग्रामीण एक जगह एकत्रित होकर विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने लगे, जिसकी सूचना ग्रामीणों ने पूर्व में ही विभाग के उच्चाधिकरियों को दी थी। सूचना पर बुधवार को विभाग के उच्चाधिकारी मौके पर पहुंचे।

-सभी आरोप बेबुनियाद

ग्रामीणों तथा आशा सहयोगिन ने जो आरोप लगाए हैं वे बेबुनियाद हैं। आशा सहयोगिन विभाग के कार्यों में सहयोग नहीं करती हैं। उन्होंने ग्रामीणों को मेरे खिलाफ भडक़ाकर तथा गुमराह कर एकत्रित किया गया है। घरों तथा प्राइवेट अस्पताल में जो प्रसव हुए उनके परिजनों को राजश्री योजना की राशि लेने के लिए भडक़ाया गया है।...........................जसविन्द्र कौर, एएनएम, उप स्वास्थ्य केंद्र 72 जीबी

-कर रहे हैं मामले की जांच

आशा सहयोगिनियों तथा एएनएम. के बीच विवाद चल रहा है। आशा सहयोगिन व ग्रामीणों ने एएनएम. के स्थानांतरण की मांग की है। इसकी जांच के लिए जब 72 जीबी. गए तो मौके पर मौजूद ग्रामीणों व कई आशा सहयोगिन ने एएनएम.के खिलाफ आरोप लगाए हैं। उन आरोपों की जांच की जा रही है।............................................-सुरेंद्र स्वामी, खंड चिकित्सा अधिकारी अनूपगढ़

Rajaender pal nikka Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned