scriptश्रीगंगानगर में डिवाइडर की अनदेखी: जिम्मेदार चुप् और नोडल एजेंसी की मनमर्जी कायम | Ignore Dividends in Sriganganagar | Patrika News

श्रीगंगानगर में डिवाइडर की अनदेखी: जिम्मेदार चुप् और नोडल एजेंसी की मनमर्जी कायम

locationश्री गंगानगरPublished: Jul 24, 2019 12:57:56 pm

Submitted by:

surender ojha

Ignore Dividends डिवाइडर जमींदरोज

Ignore Dividends

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नारादरा भाग संख्या दो में संस्था प्रधान गुलाबसिंह देवड़ा व स्काउट प्रभारी कृष्ण कुमार के नेतृत्व में स्कूल परिसर में पौधे लगाए गए।

श्रीगंगानगर (Sri Ganganagar) सुखाडिय़ा सर्किल से मीरा चौक तक सुखाडिय़ा मार्ग और मीरा चौक ( Meera Chowk) से चहल चौक (Chahal Chowk

) तक मीरा मार्ग पर सीसी रोड ( CC Road ) निर्माण के खेल में सब पर ताला लग चुका है। करोड़ों रुपए का बजट खर्च करने के बावजूद डिवाइडर (Dividends) और फुटपाथ निर्माण नहीं होने पर जिम्मेदार (responsible) अधिकारियों और जनप्रतिनिधि तो एकाएक शहर से गायब हो गए है। वहीं नगर परिषद में राजनीतिक अखाड़ा बनाने वाले पार्षदों ने भी चुप्पी साध रखी है। रही कही कसर नोडल एजेंसी आरएसआरडीसी (राजस्थान स्टेट रोड डवलपमेंट कार्पोरेशन) ने ठेकेदार को अभयदान देकर पूरी कर दी है। आरएसआरडीसी के अधिकारी ही ठेका फर्म पर इतनी दरियादिली दिखाने लगे है जैसे उनकी जेब से यह खर्चा हो रहा हो। सीसी रोड के दौरान डिवाइडर जमींदरोज हो चुका है। डिवाइडर का दुबारा निर्माण होने तक अस्थायी बैरीकेट्स से सुरक्षा के इंतजाम करना नोडल एजेंसी का काम था लेकिन यह काम भी नहीं किया। इस संबंध में जिला प्रशासन ने भी सुखाडिय़ा मार्ग और मीरा मार्ग का निरीक्षण करना न्यायोचित नहीं समझा है। यातायात नियमों का दावा करनी वाली ट्रैफिक पुलिस ने इस रोड पर डिवाइडर निर्माण नहीं करने पर कभी एक्शन नहीं लिया है। बड़े हादसे के बाद संबंधित सारे विभाग तब सक्रियता का दावा करते नजर आएंगे।
डिवाइडर नहीं बनने के कारण वाहन एक से दूसरे साइड में आसानी से मोड़ देते है। वहीं बेसहारा पशु भी डिवाइडर नहीं होने के कारण बेरोक टोक से आवाजाही करने लगे है। अब तो लोगों ने इस डिवाइडर भूमि पर पार्र्किंग तक बना ली है, यह बड़े शर्मवाली बात है।
– विजय चावला, पुरानी आबादी
– – ——-
आरएसआरडीसी भले ही अलग संस्थान हो लेकिन उसकी मॉनीटरिंग तो जिला कलक्टर के हाथ में है, फिर कलक्टर ने अब तक इस मामले में एक्शन नहीं लिया। ऐसा लगता है कि प्रशासन भी यह नहीं चाहता कि वहां डिवाइडर बने।
– सुनीता वर्मा, साधुवाली
– ठेका कंपनी को रोड निर्माण के दौरान ही डिवाइडर का भी जीर्णोद्धार करना चाहिए था लेकिन जिला प्रशासन की अनदेखी के कारण ठेकेदार अपनी मनमर्जी कर रहा है। इसका खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ रहा है।
– परी शर्मा, इंस्ट्रयिल एरिया
सीसी रोड बनने से लंबे समय से चल रही समस्या तो हल हो गई लेकिन इसके साथ साथ डिवाइडर और फुटपाथ का निर्माण भी हो जाएं तो यह राहगीरों के लिए अधिक सुविधाजनक हो सकेगी।
– कल्पना सोनी, के ब्लॉक
– डिवाइडर बनने के बाद वहां ट्री गार्ड व पौधे लगाने से हरियाली को भी बढ़ावा मिलेगा। इससे दोनों मार्गो को सौन्दर्य अधिक निखर जाएगा। इस संबंध में जल्द एक्शन होना चाहिए।
– शशि मोदी, एल ब्लॉक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो