scriptIgnoring the responsibilities made water drainage puzzle | SriGanganagar जिम्मेदारों की अनदेखी से पानी निकासी बनी पहेली | Patrika News

SriGanganagar जिम्मेदारों की अनदेखी से पानी निकासी बनी पहेली

Ignoring the responsibilities made water drainage puzzle- धरना लगाया, चक्का जाम किया फिर भी सुधरी नहीं व्यवस्था

श्री गंगानगर

Published: July 31, 2022 11:25:55 am

श्रीगंगानगर। पुरानी आबादी का ह्रदय स्थल उदाराम चौक वार्ड 22 की पहचान है। ट्रक यूनियन पुलिया से लेकर उदाराम चौक तक नब्बे फीसदी आवासीय घरों में दुकानें खुलने से मार्केट का रूप ले चुका है। ऐसे में सबसे ज्यादा आवाजाही इस मार्ग से होती है। लेकिन पिछले दो दशक से पानी निकासी नहीं होने के कारण बरसाती पानी का भराव करीब तीस घंटे तक रहता है।
SriGanganagar जिम्मेदारों की अनदेखी से पानी निकासी बनी पहेली
SriGanganagar जिम्मेदारों की अनदेखी से पानी निकासी बनी पहेली
इस कारण दुकानदारी चौपट रहती है। यह रोड चार वार्डो की सांझी है, इसमें वार्ड 19,20,21 और 22 शामिल है। वहीं चौक पर वार्ड 12 और 14 की सीमा सटी हुई है। वार्ड में कई सड़कों को सीवर लाइन बिछाने के बाद ठेका कंपनी एलएंडटी ने रामभरोसे छोड़ रखा है।
इस वार्ड सीमा में पदमपुर मार्ग पर बाबादीप सिंह गुरुद्वारा, बिश्नोई मंदिर, गुंसाई मंदिर है। यहां श्रद्धालुओं का आवाजाही अधिक रहती है। वहीं उदाराम चौक से सटे खेतरपाल मंदिर और झांकी वाले बालाजी मंदिर नजदीक होने के कारण वार्ड से श्रद्धालुओं का ताता लगता है। इस वार्ड में कुल मतदाताओं की संख्या दो हजार तक है और आबादी करीब तीन हजार पार कर चुकी है। वार्ड में सरकारी स्कूल नम्बर दो, स्वास्थ्य केन्द्र और असवाल वाटिका व ग्रीन पार्क वार्डवासियों की सुविधाओं के लिए बनाए हुए है।
ट्रक यूनियन पुलिया से उदाराम चौक तक पानी निकासी नहीं होने से तंग आकर पार्षद अमित चलाना की अगुवाई में वार्डवासियों ने रास्ता जाम कर धरना तक लगाया था।
तब नगर परिषद प्रशासन ने आश्वासन दिया था कि इस पानी निकासी का स्थायी समाधान करने के लिए कोढि़यों वाली पुलिया से कोडा चौक तक, वहां से तीन पुली होते हुए लिंक चैनल तक पाइपों के जरिए पानी पहुंचाने की व्यवस्था कराई जाएगी। लेकिन इस आश्वासन के बावजूद नगर परिषद प्रशासन ने कदम नहीं उठाया। हालांकि इस संबंध में आरयूआईडीपी और नगर विकास न्यास और अब नगर परिषद को एनओसी मिल चुकी है। लेकिन इस पर काम शुरू नहीं हो पाया है।
इस वार्ड में झोरड़ परिवार का लंबे समय तक दबदबा रहा है। उदाराम झोरड़ वर्ष 1952 से 1974 तक पार्षद रहे, तब यह वार्ड ताराचंद वाटिका तक था। उदाराम चौक उनके नाम से स्थापित किया गया। उनके बेटे धर्मपाल झोरड़ भी पार्षद रहे। इसके बाद इंदिरा झोरड़ और उनके पति जगदीश झोरड़ ने पार्षद बनकर इलाके की आवाज नगर परिषद बोर्ड तक पहुंचाई।
इस बीच, वार्ड पार्षद अमित चलाना के अनुसार वार्ड में पानी निकासी सबसे बड़ी समस्या है। पांच वार्डो का पानी उदाराम चौक तक पहुंचता है। यह पानी आगे गडढों तक पहुंचता था लेकिन वहां गडढे संकरे हो गए है, इससे पानी निकासी अटक रही है।
अब लिंक चैनल में पानी डालने के लिए पम्प हाउस बनाने की तैयारी की है। इस समस्या को लेकर धरना प्रदर्शन तक किए जा चुके है। वार्ड में सीसी रोड सहित अन्य सडकों को सुधारा गया है। ग्रीन पार्क में ओपन जिम और सीसीटीवी कैमरे तक लगाए गए है।
असवाल वाटिका का सौन्दर्यीकरण कराया है। आवारा पशुओं और श्वानों से मुक्ति दिलाई गई है। ट्रक यूनियन पुलिया पर रामनगर द्वार बनाने के लिए टैण्डर भी हुए लेकिन यह काम अटका हुआ है, जल्द होने की उम्मीद है।
इधर, पराजित उम्मीदवार रुपन्दिर यादव का कहना है कि इस वार्ड में पानी निकासी के निराकरण के लिए पिछले 23 सालों से जितने भी पार्षद आए उन्होंने आश्वासन के सिवाय कोई काम नहीं कराया। इस बार भी यही हाल है। ट्रक यूनियन पुलिया काफी ऊंचाई पर बनाई गई है, इस कारण आए दिन दुर्घटना होने का अंदेशा बना रहता है।
इस पुलिया के पास गंदगी के ढेर है। बरसात का पानी गोडे -गोडे एकत्र रहता है। वार्ड की अधिकांश सड़क सीवर लाइन बिछाने के कारण टूट चुकी है। पार्को में बरसाती पानी कई दिनों तक एकत्र रहता है लेकिन निकासी के इंतजाम नहीं है। मेरी पुकार से विधायक राजकुमार गौड़ ने सड़क का निर्माण कराया है, इससे लोगों को राहत मिली है।
उधर, पूर्व पार्षद जगदीश झोरड़ का कहना है कि ए माइनर के पास अतिक्रमण साफ होने के बाद लोगों को अभी तक पट्टे नहीं मिले है। इस कारण लोग पिछले काफी समय से इंतजार कर रहे है। इससे नगर परिषद को राजस्व मिलेगा वहीं लोगों को राहत मिलेगी।
मिनी मायापुरी मार्केट से पानी उदाराम चौक तक आता है। इस चौक का ढलान अन्य वार्डो की तुलना में करीब पांच फीट नीचे है, इस कारण तीन दिन तक पानी निकासी नहीं होती। वार्ड में पिछले दस सालों से सड़कें जर्जर अवस्था में है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति!Maharashtra Cabinet Expansion: कल 15 मंत्री लेंगे शपथ, देवेंद्र फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग? जानें शिंदे कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के नाम'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी की'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारीगालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीTET घोटाले में हुआ बड़ा खुलासा, शिंदे गुट के विधायक अब्दुल सत्तार की बेटियों के नाम आए सामने, शिवसेना ने बोला हमला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.