कोरोना की दूसरी लहर, कलक्टर ने किया चिकित्सालय का निरीक्षण, 100 अतिरिक्त बैड की व्यवस्था की जाए

—डेडीकेटड कोविड हॉस्पिटल में 100 बैड के अतिरिक्त इतने बैड की होगी व्यवस्था

By: Krishan chauhan

Published: 16 Apr 2021, 11:06 AM IST

कोरोना की दूसरी लहर, कलक्टर ने किया चिकित्सालय का निरीक्षण, 100 अतिरिक्त बैड की व्यवस्था की जाए

—डेडीकेटड कोविड हॉस्पिटल में 100 बैड के अतिरिक्त इतने बैड की होगी व्यवस्था
श्रीगंगानगर. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से बढ़ रही है। इसको लेकर जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने गुरुवार अपरान्ह तीन बजे जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर पीएमओ डॉ.बलदेव सिंह चौहान से विस्तृत चर्चा की। कलक्टर ने इस दौरान ओपीडी ब्लॉक, प्रशासनिक ब्लॉक, आपातकालीन कक्ष, सीसीयू व डेडीकेटड कोविड हॉस्पिटल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा रोगी हित में आवश्यक कदम उठाने की हिदायत अधिकारियों को दिए। कलक्टर ने ऑक्सीजन गैस की स्थिति व व्यवस्था का फीड बैक भी लिया गया। कलक्टर ने कहा कि आरएमआरएस की बैठक नियमित करवाने की हिदायत पीएमओ को दी गई। पीएमओ ने कहा कि बैठक रखी गई थी लेकिन विधानसभा सत्र शुरू होने की वजह से स्थगित करने पड़ी। जिला चिकित्सालय में संचालित किए जा रहे डेडीकेटड कोविड हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। इस दौरान सीएमएचओ डॉ.मेहरड़ा को कोविड हॉस्पिटल के लिए अतिरिक्त 100 बैड, इतने ही गद्दे व आइबी स्टैंड खरीद कर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए। वर्तमान में कोविड हॉस्पिटल में 100 बैड की व्यवस्था है। यहां पर कोरोना वैक्सीनेशन का टीकाकरण व कोरोना संक्रमण रोगियों के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की।

विस्तृत चर्चा, रोगी हित में कदम उठाने की हिदायत
जिला कलक्टर हुसैन ने पीएमओ कक्ष में एडीएम प्रशासन भवानी सिंह पंवार, पीएमओ डॉ.बलदेव सिंह चौहान, सीएमएचओ डॉ.गिरधारी लाल मेहरड़ा, उप नियंत्रक डॉ.प्रेम बजाज, कोविड प्रभारी डॉ.केएस कामरा, नर्सिंग अधीक्षक सतपाल लखेसर व जिला हेल्थ मैनेजर सविंद्र सिंह से कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से बढ़ती जा रही है। इस पर प्रभावी तरीके से नियंत्रण के लिए माकूल व्यवस्था करने के लिए विस्तृत चर्चा की गई। उन्होंने यहां से कोरोना संक्रमण रोगियों को कोविड के निजी अस्पताल में शिफ्ट करने की हिदायत दी गई।

कोविड लैब में एलटी की व्यवस्था की जाए
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से रोगियों के सैंपल की संख्या बढ़ गई। लैब में प्रतिदिन 1000 से 1200 तक सैंपलों की जांच होती है। जबकि स्टाफ अपेक्षाकृत कम है और काम बढ़ गया है। इस पर एडीएम पंवार ने पीएमओ से कहा कि आप बताए आपको लैब में कितना स्टाफ चाहिए। लैब में एलटी के आठ और एक डॉक्टर एवं लैब में एक पैथॉलाजी डॉक्टर की मांग की गई। इस पर कलक्टर हुसैन ने कहा कि विभाग को इस लिखकर इसकी अनुमति ली जाएगी।

कलक्टर ने दी सुधार की हिदायत
-चिकित्सालय के शौचालय में सीलन आ रही थी। इसको देख कलक्टर ने कहा कि इसको दुरुस्त करवाया जाए, चिकित्सालय के शौचालय के आगे लगी टूंटियां व विद्युत बोर्ड को सही करवाने की हिदायत दी गई। ओपीडी ब्लॉक का निरीक्षण कर कहा कि ओपीडी में जहां पर्ची काउंटर वहां पर जगह की कमी बताई।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned