ग्रामीण क्षेत्र में भी अब मतदाता जागरूकता के लिए लगाई जा रही है हाथों पर मेहंदी

https://www.patrika.com/sri-ganga-nagar-news/

 

By: surender ojha

Published: 04 Apr 2019, 02:06 PM IST

श्रीगंगानगर। लोकसभा चुनाव की तारीख छह मई जैसे जैसे नजदीक आ रही है वैसे वैसे मतदाताओं को वोट पोल करने के लिए निर्वाचन विभाग ने अब ग्रामीण क्षेत्र पर फोकस किया है। गांवों में महिलाओं के माध्यम से घर घर तक मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

गांव 13 एच फूसेवाला में साथिन बिरमा देवी की पहल पर गांव में जागरूकता अभियान के तहत शाम को दीपक जलाकर शुरूआत की गई। इस साथिन की अगुवाई में महिलाओं ने दीवारों पर मतदान का प्रयोग जरूर करें स्लोगन भी लिखकर अपनी बात ग्रामीणों तक पहुंचाने का प्रयास किया है।

इसी तरह गांव 36 एलएनपी में आंगनबाड़ी केन्द्र की आशा रजनी की अगुवाई में महिलाओं के हाथ पर मेहंदी लगाकर वोट पोल का संदेश दिया गया। इस अनूठी पहल की शुरुआत महिलाओं को मतदान के प्रति जागरूक करना था। रजनी ने बताया कि बताया कि इस प्रतियोगिता में महिलाओं ने अपने हाथों पर वोट पोल जरूर करें और चुने अच्छी सरकार के स्लोगन भी लिखे। इस कार्यक्रम में केन्द्र की कार्यकर्ता सुमित्रा देवी, सहयोगिन रूकमादेवी का विशेष सहयोग रहा।

आशा रजनी का कहना था कि गांव में प्रत्येक घर पर वोट पोल करने की अपील कराई जा रही है। उम्मीद है कि लोकसरूभा चुनाव में इस गांव में सबसे अधिक वोट पोल होंगे।
इधर, पुरानी आबादी वार्ड 14 मोहरसिंह चौक पर रानी सहारण, रिम्पी, पुष्पा मिड्ढा, राजकुमारी, इसी वार्ड में रामदेव मंदिर के पास स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र की गीता, चन्द्रकला, कुसुम, पूनम ने रंगोली बनाने में सहयोग किया। इधर, वार्ड 15 में सरोज, पिंकी, केसरी देवी बारूपाल, इंदु, बिमला, इसी वार्ड में शिव कॉलोनी में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र की राजवंत कौर, मीतू, रपिन्दर, भारती आदि ने भी रंगोली बनाने के साथ साथ शपथ दिलाने में सहयोग किया।

surender ojha Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned