scriptकोरोना काल में परीक्षा से होगी प्रतिभा की खोज | In the Corona era, talent will be discovered through examination | Patrika News

कोरोना काल में परीक्षा से होगी प्रतिभा की खोज

locationश्री गंगानगरPublished: Oct 29, 2020 08:30:08 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

-10वीं और 12वीं के विद्यार्थी ले सकेंगे भाग

,

कोरोना काल में परीक्षा से होगी प्रतिभा की खोज,कोरोना काल में परीक्षा से होगी प्रतिभा की खोज

कोरोना काल में परीक्षा से होगी प्रतिभा की खोज

-10वीं और 12वीं के विद्यार्थी ले सकेंगे भाग

श्रीगंगानगर. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड विभिन्न परीक्षाओं के आयोजन की तैयारियों में जुट गया है। बोर्ड ने एनटीएसइ के बाद अब राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन करवाए जाने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2020 कक्षा-10, राज्य स्तरीय गणित एवं विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा-2020 कक्षा-12 एवं राज्य स्तरीय कला एवं वाणिज्य प्रतिभा खोज परीक्षा 2020 कक्षा-12 के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस परीक्षा के लिए बिना विलंब शुल्क 9 नवंबर और विलंब शुल्क सहित 14 नवंबर तक आवेदन किया जा सकेगा। परीक्षा रविवार 20 दिसबर को राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में राजस्थान के सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों के साथ ही केंद्रीय, पब्लिक, नवोदय, कॉन्वेन्ट, निजी, सरकारी, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित मॉडल स्कूलों के ऐसे विद्यार्थी जो सत्र 2020-2021 में नियमित रूप से कक्षा-10 एवं कक्षा-12 में अध्ययनरत हैं, आवेदन कर सकेंगे। इन विद्यार्थियों का नौंवी और 11वीं में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक आना भी जरूरी होगा।
विद्यार्थियों को मिलेगी 1 लाख 50 हजार तक की राशि
परीक्षा में प्रदेश के सरकारी विद्यालयों एवं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद् की ओर से संचालित मॉडल स्कूल सहित माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षा के विज्ञान,वाणिज्य एवं कला वर्ग में न्यूनतम 80 प्रतिशत प्राप्तांक वाले प्रथम 50-50 स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को राज्य सरकार की ओर से 11वीं और 12वीं के लिए हर माह 1250 रुपए तथा स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर की शिक्षा प्राप्त करने तक 2000 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति मिलेगी।
एकमुश्त प्रोत्साहन के साथ विशेष योग्यता प्रमाण पत्र भी
इस परीक्षा में 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा विज्ञान, वाणिज्य एवं कला वर्ग के राज्य स्तर पर योग्यता सूची में अलग-अलग 20-20 चयनित विद्यार्थियों में से प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को एकमुश्त राशि चार हजार रुपए तथा शेष 19 विद्यार्थियों को एकमुश्त राशि 2,000 रुएए प्रोत्साहन स्वरूप दी जाएगी। जिन परीक्षार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं उनको स्कॉलर प्रमाण पत्र तथा जिन परीक्षार्थियों ने 80 प्रतिशत से अधिक एवं 90 प्रतिशत तक अंक प्राप्त किए हैं, उन परीक्षार्थियों को विशेष योग्यता प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा।
ये होगा परीक्षा का स्तर
एसटीएसइ परीक्षा का पाठ्यक्रम कक्षा 10 के लिए कक्षा 9 व 10 तथा कक्षा 12 के लिए कक्षा 11 व 12वीं के स्तर का होगा। यह परीक्षा एक ही दिन तीन सत्रों में होगी। प्रत्येक सत्र के बाद 30 मिनट का अंतराल होगा। प्रथम सत्र में बौद्धिक योग्यता परीक्षा, दूसरे सत्र में भाषा योग्यता परीक्षा,तीसरे सत्र में शैक्षिक योग्यता परीक्षा होगी। प्रश्न पत्र हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा में होंगे। परीक्षा शुल्क सामान्य श्रेणी के लिए बिना विलंब शुल्क 250 रुपए एवं विलंब शुल्क 300 रुपए होगा। एससी-एसटी, बीपीएल निशक्त के लिए 125 रुपए बिना विलंब शुल्क एवं 165 रुपए विलंब शुल्क रखा गया है।
फैक्ट फाइल
परीक्षा के कुल सत्र 3
परीक्षा का समय प्रात: 9.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक

परीक्षा तिथि 20 दिसंबर
परीक्षा केन्द्र राज्य के सभी जिला मुख्यालय पर

एनटीएसइ और एसटीएसइ परीक्षाओं के आवेदन बोर्ड वेबसाइट पर पोर्टल प्रारम्भ हो चुका है। विद्यार्थियों के आवेदन पत्र केवल संबंधित संस्था प्रधान के माध्यम से ऑनलाइन भरे जाएंगे। परीक्षा के लिए कक्षा-9 व 11 का गत सत्र तथा 10 व 12वीं का इस साल का संशोधित पाठ्यक्रम लागू होगा।
-भूपेश शर्मा सहसंयोजक विद्यार्थी सेवा केंद्र शिक्षा विभाग,श्रीगंगानगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो