कोरोना की पहली से दूसरी लहर मेंपुलिस ने जमा कराया साढ़े तीन करोड़ का राजस्व

- बिना मास्क, सोशल डिस्टेसिंग, थूकने व वाहन जांच में वसूला गया जुर्माना

By: Raj Singh

Published: 16 Jun 2021, 10:24 PM IST

श्रीगंगानगर. कोरोना की पहली से दूसरी लहर के बीच लगे दो लॉक डाउन के दौरान जहां सब कुछ बंद था और कमाई के साधन ठप पड़ गए थे। वहीं पुलिस की ओर से साढ़े तीन करोड़ रुपए का राजस्व वसूला गया। जो मॉडफाइड अनलॉक में भी जारी है। जब तक लॉक डाउन पूरी तरह हट नहीं जाता है, तब तक पुलिस की ओर से बिना मास्क, सोशल डिस्टेसिंग व सावर्जनिक स्थानों पर थूकने वालों पर जुर्माना लगाया जाता रहेगा।


प्रथम लॉक डाउन 22 मार्च 2020 को लगाया था। जिसमें सब कुछ बंद हो गया और पुलिस की ओर बिना वजह घरों से बाहर निकलने वाले लोगों, बिना मास्क के पाए जाने व सोशल डिस्टेसिंग नहीं रखने वालों के खिलाफ चालान की कार्रवाई की गई।

पहले लॉक डाउन में जुर्माना कम था लेकिन दूसरे लॉक डाउन में जहां बिना मास्क लगाए पाए जाने पर सौ रुपए जुर्माना था, वह बढकऱ पांच सौ रुपए हो गया और करीब पंद्रह दिन पहले सीधा एक हजार रुपए कर दिया गया। इसके चलते दोनों लॉक डाउन में पुलिस की ओर से साढ़े तीन करोड़ रुपए का जुर्माना वसूल किया गया।


जुर्माना लगने के बाद भी नहीं मान रहे लोग
- हालात ये हैं कि पहले लॉक डाउन में बिना मास्क लगाए मिलने पर लोगों के चालान हुए जुर्माना किया गया। इसी तरह दूसरे लॉक डाउन में भी जुर्माना वसूला गया लेकिन इसके बाद भी लोग नहीं मान रहे और आएदिन ऐसे लोगों के चालान हो रहे हैं और उन पर जुर्माना लगाया जा रहा है।

जुर्माना लगाने के बाद भी लोग लापरवाही बरत रहे हैं। अभी लॉक डाउन पूरी तरह खुला नहीं है और ना ही मास्क नहीं लगाने की छूट मिली है। इसके चलते अभी पुलिस की ओर से कार्रवाई जारी है।


वाहनों पर होती है पूरे साल कार्रवाई
- जहां लॉक डाउन के दौरान सार्वजनिक स्थान पर थूकने, बिना मास्क घूमने, सोशल डिस्टेसिंग की पालना नहीं करने पर जुर्माना लगाया गया। वहीं एमवी एक्ट के तहत वाहनों पर सालभर कार्रवाई चली, जिसमें चालान, जुर्माना व वाहन सीज हुए। सबसे ज्यादा कार्रवाई एमवी एक्ट के तहत हुई। जिसमें एक लाख 17 हजार 553 वाहनों के चालान किए गए तथा 7815 वाहनों को सीज किया गया। जिसमें करीब 2.69 करोड़ का जुर्माना वसूल किया गया।


कार्रवाई चालान जुर्माना रुपए
1. सावर्जनिक स्थान पर थूकने 4979 995800
2. बिना मास्क के पाए जाने 12301 4251100
3. सोशल डिस्टेसिंग नहीं 29151 2915100
4. एमवी एक्ट के तहत 117553 26960500

Raj Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned