scriptकलक्टर बोले बिना देरी किसान को हो कपास का भुगतान | Inspection by district collector in Sadulshahar area | Patrika News

कलक्टर बोले बिना देरी किसान को हो कपास का भुगतान

locationश्री गंगानगरPublished: Oct 19, 2019 02:19:40 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

Inspection : जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने शनिवार को सादुलशहर क्षेत्र में विभिन्न संस्थानों का जायजा लिया।

कलक्टर बोले बिना देरी किसान को हो कपास का भुगतान

कलक्टर बोले बिना देरी किसान को हो कपास का भुगतान

– जिला कलक्टर ने सादुलशहर क्षेत्र का दौरा किया
-पेयजल परियोजना, कपास खरीद का लिया जायजा
श्रीगंगानगर. जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने शनिवार को सादुलशहर क्षेत्र में विभिन्न संस्थानों का जायजा लिया। उन्होंने भारतीय कपास निगम की ओर से कपास खरीद, सहकारी ऋण वितरण व्यवस्था, पेयजल परियोजना तथा राजकीय विद्यालय का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। दौरे के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरभ स्वामी भी मौजूद थे।
जिला कलक्टर ने सादुलशहर में भारतीय कपास निगम की ओर से कपास खरीद की व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने कपास निगम के अधिकारियों को खरीद केन्द्र के उपयुक्त स्थानों पर बैनर लगाने के निर्देश दिए, जिससे कि किसान को खरीद केन्द्र पर पहुंचने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो। उन्होंने कपास की तुलाई के संबंध में भी बातचीत की।
उन्होने कहा कि समय-समय पर बाट-माप तौल का सत्यापन करवाना चाहिए। उन्होने कपास निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कपास खरीद के बाद नियमानुसार किसान को बिना देरी भुगतान किया जाना चाहिए। किसान को फसल की राशि ऑनलाईन बैंक खाते के माध्यम से भुगतान की जानी चाहिए। उन्होने मण्डी में उपस्थित व्यपारियों और किसानों से भी बातचीत की। उन्होने मण्डी में ग्वार व मूंग फसल की आवक के बारे में भी जानकारी ली।
जिला कलक्टर ने सहकारी फसली ऋण वितरण योजना के तहत रबी 2019-20 फसल के लिए दिए जाने वाले अल्पकालीन कृषि ऋण वितरण व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होनेे कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार पात्र किसानों को फसली ऋण में किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। जिला कलक्टर ने ऋण पोर्टल पर बायोमेट्रिक सिस्टम को भी देखा तथा उपस्थित किसानों से बातचीत की।
जिला कलक्टर ने गांव करड़वाला की पेयजल परियोजना नौ केआरडब्ल्यू का निरीक्षण किया। उन्होने पेयजल भण्डारण, फिल्टर तथा पेयजल वितरण की व्यवस्था का निरीक्षण किया। पेयजल परियोजना के सुदृढीकरण के लिए 53.19 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई थी, इस राशि से नवीनीकरण का कार्य प्रगति पर है। इस राशि से मोटरपम्प, चारदीवारी के अलावा पेयजल परियोजना का नवीनीकरण कार्य किया जा रहा है। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को नवीनीकरण कार्य गुणवत्ता के साथ करवाने तथा ग्रामीणों को पर्याप्त व शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने गांव करड़वाला के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया। उन्होने अध्ययनकक्ष में जाकर विद्यार्थियों से अध्यापन कार्य की जानकारी ली। उन्होने विद्यार्थियों से बातचीत करते हुए विद्यालय के बाद घर पर नियमित अध्ययन करने के बारे में बताया। उन्होने शिक्षकों की उपस्थिति, विद्यालय में सफाई कार्य देखे तथा निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो