scriptअब मेल नर्स नहीं करवाएंगे डिलीवरी, निरीक्षण के दौरान परियोजना निदेशक ने दिए निर्देश | Inspection of govt hospital at Suratgarh | Patrika News

अब मेल नर्स नहीं करवाएंगे डिलीवरी, निरीक्षण के दौरान परियोजना निदेशक ने दिए निर्देश

locationश्री गंगानगरPublished: Feb 18, 2019 06:45:32 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

https://www.patrika.com/sri-ganga-nagar-news/

Inspection

अब मेल नर्स नहीं करवाएंगे डिलीवरी, निरीक्षण के दौरान परियोजना निदेशक ने दिए निर्देश

चिकित्सालय का निरीक्षण, बैठक में चिकित्सकों को दी हिदायत
सूरतगढ़.

राजकीय चिकित्सालय में अब डिलीवरी मेल नर्स नहीं करवाएंगे। लेबर रूम में डिलीवरी करवाने के लिए चार फीमेल नर्स को लगाया गया है। इसके अलावा लेबर रूम को अत्याधुनिक सुविधायुक्त बनाया जाएगा। इसके साथ ही नवजात शिशुओं की नर्सरी भी स्थापित की जाएगी। ये निर्देश चाइल्ड हेल्थ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, जयपुर के परियोजना निदेशक डॉ. रोमिल सिंह ने सोमवार को राजकीय चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि लेबर रूम में पुरुष स्टाफ के साथ साथ प्रसूता के साथ आने वाले पुरुषों के लिए नो एंट्री की व्यवस्था रहे। इसके लिए उचित व्यवस्था की जाए। परियोजना निदेशक ने जच्चा बच्चा वार्ड का भी जायजा लिया और एमडीयूएस यूनिट को लेबर रूम के पास स्थापित करने के निर्देश दिए । इसकी सार संभाल के लिए चिकित्सालय प्रभारी को पाबंद किया। वही चिकित्सक अब मरीजों की बीपी जांच स्वयं करेंगे। इसके लिए उपकरण की भी व्यवस्था चिकित्सालय प्रशासन की ओर से करवाई जाएगी। परियोजना निदेशक ने जेएसवाई व लेबर वार्ड को गोद लेने के लिए एक समाजसेवी संस्था के साथ चर्चा की। कागजी कार्रवाई पूर्ण होने पर ही दोनों वार्ड निजी संस्था को गोद दिए जाएंगे।
चिकित्सकों की बांटी जिम्मेदारियां
चाइल्ड हैल्थ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, जयपुर के परियोजना निदेशक डॉ. रोमिल सिंह ने सुबह राजकीय चिकित्सालय का निरीक्षण कर बीसीएमओ कार्यालय में चिकित्सा स्टाफ की बैठक ली। इसमें उन्होंने सभी चिकित्सकों को राजकीय चिकित्सालय की व्यवस्था संभालने के लिए अलग अलग जिम्मेदारियां सौंपी है। इसके तहत डॉ.अमृतपाल को कायाकल्प, डॉ. शैलेन्द्र सिंह को ब्लड बैंक, डॉ. शिवप्रीत सिंह को भामाशाह, डॉ. दीपेश को डीसीसी व डॉ. मनोज शर्मा को जेएसवाई योजना की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा डॉ. रोमिल सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। चिकित्सालय में व्यवस्था बनाने की जिम्मेदारी सभी की सामूहिक रूप से रहेंगी। बैठक में सीएमएचओ डॉ. नरेश बंसल, बीसीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल, राजकीय चिकित्सालय प्रभारी डॉ. दर्शन सिंह, डॉ. शैलेन्द्र सिंह, डॉ. संजोली सोनी, डॉ. मनोज शर्मा, डॉ. ललित राठी आदि मौजूद रहे।
पार्क का होगा सौन्दर्यकरण
राजकीय चिकित्सालय के पार्क की अब कायाकल्प होगी। इसके लिए परियोजना निदेशक ने सीएमएचओ को निर्देश दिए। इस पर सीएमएचओ ने सीआरपीएफ का सहयोग लेने की बात कही। इसके अलावा चिकित्सालय के एक गेट की तरफ की चारदीवारी हटाकर वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था करने की भी बात कही गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो