वैक्सीनेशन सेन्टर पर टीकाकरण की संख्या बढ़ाए जाने के निर्देश

- जिससे आसानी से हो सकेगा लोगों का टीकाकरण

By: Raj Singh

Published: 04 Mar 2021, 12:33 AM IST

श्रीगंगानगर. कोविड-19 टीकाकरण अभियान को लेकर तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक के आयु वर्ग के नागरिकों के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान की समीक्षा एवं टीकाकरण अभियान को गति देने के उद्देश्य से बुधवार को स्वास्थ्य विभाग जयपुर के अधिकारियों ने वीसी के माध्यम से आवश्यक निर्देश दिए।

वीसी के माध्यम से अधिकारियों ने राज्यभर में चल रहे तीसरे टीकाकरण अभियान को लेकर संतोष व्यक्त किया। निर्देश दिए कि प्रत्येक वैक्सीनेशन सेन्टर पर टीकाकरण की संख्या में बढ़ोतरी की जाए। निजी चिकित्सालयों में ऑनलाइन पंजीयन में 10 दिन का सत्र खोला जाए, जिससे नागरिकों को आसानी रहेगी।

वैक्सीनेशन सेन्टर पर वैक्सीन की उपलब्धता बनाए रखने के साथ-साथ जिस सेन्टर की क्षमता प्रतिदिन 200 टीकाकरण की है, वहां वैक्सीनेटर एवं वेरीफायर की संख्या बढ़ाकर 300 नागरिकों का टीकाकरण किया जाए। अधिकारियों ने कहा कि वैक्सीनेशन सेन्टर पर एक से अधिक वेरीफायर तथा वैक्सीनेटर रखे जाए, जिससे कम समय में अधिक नागरिकों का टीकाकरण हो सकेगा।


अधिकारियों ने निर्देश दिए कि जो निजी चिकित्सालय पैनल में नहीं है लेकिन चिकित्सालय में टीम की उपलब्धता है तथा आवश्यकता के अनुरूप स्थान उपलब्ध है, ऐसे चिकित्सालयों के नाम सीएमएचओ के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग जयपुर को प्रेषित किए जाए। अधिकारियों ने बताया कि ऐसे चिकित्सालयों में वैक्सीनेशन सेन्टर की स्वीकृति भारत सरकार स्तर से प्राप्त की जाएगी।


एडीएम भवानी सिंह पंवार ने बताया कि जिले में जिन राजस्व अधिकारियों, कार्मिकों को 4 फरवरी को प्रथम डोज दी गई थी, उन्हें 4 मार्च को दूसरी डोज दी जाएगी। जिले के समस्त राजस्व कार्मिकों व अधिकारियों से कहा है कि वे 4 मार्च को अपने नजदीक के वैक्सीनेशन सेन्टर पर जाकर दूसरी डोज अवश्य लें। वीसी में सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा, आरसीएचओ डॉ. एचएस बराड़, डॉ. राजेश, विक्रम जोरा आदि थे।


टीकाकरण अभियान के प्रति लोगों में बढ़ा उत्साह
- जिले में टीकाकरण अभियान के द्वितीय चरण में 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग व 45 से 59 वर्ष के गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। जिले में 60 वर्ष से ऊपर के लोगों में टीकाकरण कराने के प्रति बेहद उत्साह नजर आ रहा है।

जिला अस्पताल में बुधवार को दोपहर तक 145 लोगों का टीकाकरण किया गया तथा मरीज उत्साहपूर्वक बाहर अपनी बारी का इंतजार करते मिले। पीआरओ ऑफिस की टीम ने भी टीकाकरण कराया।

Raj Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned