scriptपरीक्षा में गड़बड़ी रोकने को आधुनिक डिवाइसों से ली गई परीक्षार्थियों की सघन तलाशी | Intensive search of the examinees taken with modern devices to prevent | Patrika News
श्री गंगानगर

परीक्षा में गड़बड़ी रोकने को आधुनिक डिवाइसों से ली गई परीक्षार्थियों की सघन तलाशी

बोर्ड ने तलाशी का कार्य ठेके पर दिया

श्री गंगानगरOct 24, 2021 / 12:00 am

Raj Singh

परीक्षा में गड़बड़ी रोकने को आधुनिक डिवाइसों से ली गई परीक्षार्थियों की सघन तलाशी

परीक्षा में गड़बड़ी रोकने को आधुनिक डिवाइसों से ली गई परीक्षार्थियों की सघन तलाशी

श्रीगंगानगर. पटवार भर्ती परीक्षा के दौरान नकल व किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की तलाशी आधुनिक डिवाइसों से ली गई। जिसमें एक मैटल का कचरा भी परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र के अंदर नहीं ले जा सकते। इसके लिए बोर्ड की ओर से एक निजी कंपनी को ठेका दिया गया है। जिसका कार्य सभी सेंटरों पर आधुनिक डिवाइसों से परीक्षार्थियों की तलाशी लेना है।
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड की ओर से परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी या कोई डिवाइस आदि परीक्षा केन्द्र के अंदर ले जाने से रोकने के लिए एक निजी कंपनी को तलाशी का ठेका दिया गया है। कंपनी की ओर से प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर अपने चार-चार व्यक्ति जांच व तलाशी के लिए लगाए गए हैं। शनिवार को हुई परीक्षा में दोनों पारियों में कंपनी के चार-चार व्यक्ति एक परीक्षा केन्द्र पर लगाए गए, जिनमें महिलाएं भी शामिल रही। अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर पुरुष व महिला पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया था। शनिवार को परीक्षा में ज्यादातर महिलाएं परीक्षार्थी रही, जिसके चलते उनकी तलाशी महिला पुलिसकर्मियों व कंपनी की महिला कर्मचारियों की ओर से ही ली गई।
आधुनिक डिवाइसों से हुई तलाशी

– बोर्ड की ओर से जिस कंपनी को ठेका दिया गया है। उसकी ओर से प्रत्येक सेंटर पर लगाए गए चार-चार कर्मचारियों को तलाशी के लिए आधुनिक डिवाइस उपलब्ध कराई गई है। जिसमें मैटल डिटेक्टर सहित अन्य डिवाइस शामिल है। इन डिवाइसों से परीक्षार्थियों की तलाशी ली गई। यदि किसी परीक्षा की जेब में कोई पिन भी रखी थी, तो डिवाइस का बीप बज गया। जिससे उस पिन को भी बाहर निकलवा दिया गया। ऐसे में परीक्षार्थी किसी भी प्रकार का कोई डिवाइस नकल के लिए अपने साथ नहीं ले जा सकते हैं। ये तलाशी डिवाइस किसी भी छोटी से छोटी डिवाइस को पकड़ लेते हैं।
कलक्टर व एसपी को नहीं ले जाने दिया मोबाइल

– पुलिस अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान सेंटरों पर पहुंचे जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक को भी अंदर मोबाइल नहीं ले जाने दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि ट्रेनिंग के दौरान कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने परीक्षा केन्द्र प्रभारियों को ये निर्देश दिए थे कि कोई भी अधिकारी या कर्मचारी तथा कलक्टर या पुलिस अधीक्षक खुद भी जाएं तो मोबाइल नहीं ले जा सकते हैं। इसके चलते उनका भी मोबाइल बाहर रखवा दिया गया।
इनका कहना है

– बोर्ड की ओर से परीक्षार्थियों की तलाशी का पूरे प्रदेश में एक निजी कंपनी को ठेका दिया है। जिसकी ओर से प्रत्येक सेंटर पर चार-चार कर्मचारी लगाए गए। जो सभी तलाशी के आधुनिक डिवाइसों से लैस रहे। लेकिन तलाशी पुलिसकर्मियों की ओर से ली गई। जिससे कोई चूक नहीं हो जाए। इसके चलते परीक्षार्थी कोई भी वस्तु छिपाकर अब अंदर नहीं ले जा सकते हैं।
आनंद शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्रीगंगानगर

Home / Sri Ganganagar / परीक्षा में गड़बड़ी रोकने को आधुनिक डिवाइसों से ली गई परीक्षार्थियों की सघन तलाशी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो