अन्तरराष्ट्रीय बालिका दिवस...बेटियां बनी स्कूलों में एक दिन की प्रधानाचार्य

Krishan Ram | Updated: 12 Oct 2019, 11:38:45 AM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

अन्तरराष्ट्रीय बालिका दिवस...बेटियां बनी स्कूलों में एक दिन की प्रधानाचार्य

-- स्कूल में पढ़ाई करने वाली बेटियां प्रधानाचार्य की कुर्सी पर बैठकर स्कूल प्रबंधन की तमाम व्यवस्था देखी
--श्रीगंगानगर.अन्तरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर श्रीगंगानगर सहित राज्य भर के सरकारी स्कूलों में बेटियां एक दिन के लिए स्कूल की प्रधानाचार्य बनाई गई। बेटियां कुर्सी पर बैठी और स्कूल प्रबंधन का पूरा काम-काज सहित आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए अभिव्यक्ति से संबंधित विभिन्न प्रकार की गतिविधियां करवाई गई। शिक्षा विभाग की इस अनूठी पहल को लेकर बेटियां में काफी उत्साह व जोश देखा गया। जिला मुख्यालय स्थित राजकीय बालिका आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय मटका चौक में एक दिन की प्रधानाचार्य कक्षा 12 वीं में पढ़ाई कर रही बेटी रक्षा को बनने का मौका मिला। उनके सहयोगी के रूप में उप प्रधानाचार्य का काम अनु व तनिशा राणा ने देखा तो शिक्षक की भूमिका में अंजली ने निभाई। प्रधानाचार्य बनी रक्षा ने कहा कि मुझे एक दिन का प्रधानाचार्य बनना बहुत अच्छा लगा और बहुत खुशी हुई। एक प्रधानाचार्य कैसे स्कूल की व्यवस्था संभालती है। इनको कितनी कठनाईयों से जूझना पड़ता है। इसका मुझे अनुभव होगा। राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में एक दिन की प्रधानाचार्य मनीषा सोनी बनी और सोनी ने विज्ञान मेला के समापन्न कार्यक्रम में शामिल हुई।

कई कार्यक्रम भी हुए--इस स्कूल की प्रधानाचार्य,व्याख्याता राजेंद्र कौर ने बेटियों का हौंसला बढ़ाया। इस मौका पर मीना व राजू मंचन किया गया। बालिकाओं का अभिव्यक्ति का अवसर दिया गया। इस मौका पर बालिका सशक्तिकरण,लिंगभेद,बाल-विवाह आदि विषयों पर चित्रकला,निबंध व भाषण आदि प्रतियोगिता करवाई गई।

बेटी नीतू बनी प्रधानाचार्य,देखी स्कूल की व्यवस्था--राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय 67 आरबी में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। विद्यालय के पंजाबी विषय अध्यापक लक्ष्मण भाटी ने बताया कि विद्यालय की बेटी नीतू कक्षा-8 ने प्रधानाध्यापक के रुप में कार्यभार संभाला और विद्यालय की अन्य बेटियों नीलम,उजाला,बादू देवी,हिमांशु,मोनिका,दीक्षा,आरती,राजवीर,भावना,शालू आदि ने शिक्षण कार्य भी करवाया। बेटियों को प्रोत्साहन के लिए यह आयोजन किया गया। बेटियों ने राजू और मीना की एक लघु नाटिका भी पेश की। विद्यालय की बेटियों को अपने माता-पिता व परिवार का नाम रौशन करने व अपनी पढाई पूरे मनोयोग से पूरी करने की शपथ दिलाई गई। प्रधानाध्यापक मेजर सिंह जी ने विद्यालय की बेटियों को आशीर्वाद दिया व अपने माता-पिता व परिवार का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned