scriptएंबुलेंस में इन्वर्टर खराब, मरीजों के जीवन पर संकट | inverter in ambulance not working patients in danger | Patrika News

एंबुलेंस में इन्वर्टर खराब, मरीजों के जीवन पर संकट

locationश्री गंगानगरPublished: Nov 18, 2017 09:07:28 pm

Submitted by:

vikas meel

जिले में 104, 108 एंबुलेंस सेवाएं अब भी बेपटरी हैं।

demo pic

demo pic

श्रीगंगानगर.

जिले में 104, 108 एंबुलेंस सेवाएं अब भी बेपटरी हैं। जिला प्रशासन के इस मामले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को बार-बार निर्देश देने के बावजूद भी बेस एंबुलैंस सेवाओं में सुधार नहीं हुआ। रावला, सादुलशहर और सदर थाना क्षेत्र की एंबुलेंस अब भी खराब है, जबकि डूंगरसिंहपुरा में एक एंबुलेंस डेढ़ माह से स्टाफ के अभाव में पुलिस चौकी में खड़ी है।

 

अधिकतर बेस एंबुलेंस में इन्वर्टर खराब हैं। इससे कई चिकित्सकीय उपकरण काम नहीं कर रहे। इससे अस्पताल लाए जाने वाले मरीजों के जीवन पर संकट बना रहता है। जिले में रामसिंहपुर, घड़साना और रावला में 108 एंबुलेंस की सुविधाएं निकटवर्ती मंडियों से उपलब्ध होती हैं। । डूंगरसिंहपुरा में स्टाफ के अभाव में एक बैस एंबुलेंस डेढ़ माह से पुलिस चौकी में खड़ी है। इस क्षेत्र में एंबुलेंस सेवा की मांग होने पर कैंचियां से एंबुलेंस भेजी जाती है। इस दौरान आधे से पौना घंटा लग जाता है। । धुंध की स्थिति में तो इससे अधिक भी समय लगता है। 108 एंबुलेंस की गाडिय़ों में इन्वर्टर की बैटरियां काम नहीं कर रही।

 

इससे नेबुलाइजर और सैक्शन मशीन काम नहीं करती। 104 और 108 एंबुलेंस के संचालन की जिम्मेदारी जीवीकेईएमआरआई पर है। इसके प्रतिनिधि जयपुर से ही इसका संचालन करते हैं। । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग पर इसकी निगरानी करने का जिम्मा है। इस मामले में गुरुवार रात एक नागरिक ने जिला कलक्टर को शिकायत की। इस पर पिछले एक माह से कोतवाली में खड़ी एक नई एंबुलेंस को शनिवार सदर थाना क्षेत्र में लगाया गया। यह एंबुलेंस सादुलशहर से मंगवाकर सदर थाने में खड़ी की गई थी।

 

इनका कहना है

104, 108 बैस एंबुलेंस की समय-समय पर जांच की जाती है। जिले में इस समय 37 एंबुलेंस सेवाएं संचालित हैं। जिसमें महज 3 गाडिय़ां ऑफ रोड हैं। रावला, सादुलशहर और सदर थाना क्षेत्र के लिए जल्द ही एंबुलेंस गाडिय़ां उपलब्ध करवा दी जाएंगी।
-नरेश बंसल, सीएमएचओ, श्रीगंगानगर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो