scriptऐसी स्थिति बने की किसानों को कर्ज लेना ही नहीं पड़े-गौड़ | It is a situation that farmers should not take loans - Gaur | Patrika News

ऐसी स्थिति बने की किसानों को कर्ज लेना ही नहीं पड़े-गौड़

locationश्री गंगानगरPublished: Jan 30, 2019 10:48:22 am

Submitted by:

Rajaender pal nikka

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/

farmers fair

ऐसी स्थिति बने की किसानों को कर्ज लेना ही नहीं पड़े-गौड़

-दो दिवसीय किसान मेला सम्पन्न

श्रीगंगानगर। दो दिवसीय किसान मेले के मंगलवार को समापन समारोह में मुख्य अतिथि विधायक राजकुमार गौड़ ने कहा कि ऐसी स्थिति बने कि किसानों को कर्ज लेना ही नहीं पड़े। सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सभी कृषि जिन्स खरीदे और उपज का पर्याप्त दाम मिलने लगे तो किसान की स्थिति सुधर जाए। आत्मा योजना के अंतर्गत लगे मेले की प्रशंसा करते हुए गौड़ ने कहा कि इससे किसानों एवं पशुपालकों को नई तकनीक की जानकारी मिलती है।विधायक ने गेहूं की सरकारी खरीद को पंजाब पैटर्न पर करने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि व्यावहारिकता आवश्यक है।
ऑन लाइन में आने वाली दिक्कतों पर उन्होंने कहा कि कई बार सर्वर तो चलता ही नहीं। सरकार ने सरसों एवं मूंगफली भी पूरी नहीं खरीदी। आत्मा के परियोजना निदेशक डॉ. जीआर मटोरिया, कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ.सतीश कुमार शर्मा, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. मुखराम, सहकारी विभाग के उप पंजीयक दीपक कुक्कड़, कृषि विभाग के पूर्व संयुक्त निदेशक विजेंद्र सिंह नैण, कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व निदेशक डॉ. आरएन गोस्वामी एवं डॉ. पीएल नेहरा, वैज्ञानिक डॉ. बलराम गोदारा, डॉ. चन्द्रभान, डॉ. प्रदीप कुमार, हरियाणा के अमरसिंह, नाबार्ड के चन्द्रेश कुमार जसपाल सिंह भट्टी, उद्यान विभाग के सहायक निदेशक केशव कालीराना आदि ने उपयोगी जानकारियां दी साथ ही सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया। पूर्व सहायक निदेशक मदन जोशी ने संचालन किया। मेला स्थल पर आयुर्वेद विभाग ने बहुगुणी काढ़ा पिलाया।
-विजेताओं को दिए गए पुरस्कार
मेले के दौरान हुई प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुररस्कृत किया गया। कृषि अधिकारी प्रीति गर्ग ने बताया कि किन्नू प्रतियोगिता में 41 एफ ए के लखवीर सिंह प्रथम, 500 एलएनपी के प्रेमचंद द्वितीय एवं 9 एनआरडी के दलीपराम तृतीय रहे।
गाजर में सुनील कुमार, सुमित्रा एवं बलवंत क्रमश: प्रथम तीन स्थान पर रहे। फूलगोभी में मदनलाल प्रथम, नरेश द्वितीय एवं कविता तृतीय रहे। पत्ता गोभी वर्ग में कमलेश पहले, सुनील कुमार दूसरे एवं रामकुमार तीसरे स्थान पर रहे। गाय साहीवाल की प्रतियोगिता में रघुवीर सिंह प्रथम, धर्मपाल द्वितीय एवं सीताराम तृतीय रहे। भैंस की प्रतियोगिता में रोहिताश पहले, राजूराम दूसरे एवं रतनसिंह तीसरे स्थान पर रहे।
-औजारों की खूब हुई पूछताछ
मेले में 125 से अधिक स्टाल लगाई गई। इनमें औजारों की स्टालों पर खूब पूछताछ हुई। एक स्टाल पर बैटरी चलित मोटरसाइकिल प्रदर्शित किया गया था। यहां के जरनैल सिंह से मोटरसाइकिल की विशेषताओं का काफी जनों ने ब्यौरा लिया और इसे चलाकर भी देखा। मेला स्थल पर जेड माइनर के किसानों को अनुदान पर गाजर धोने की दस मशीनें भी प्रदान की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो