पंजाब में नहरों से पानी चोरी रोकने के लिए चलेगा संयुक्त अभियान

Joint campaign to stop water theft from canals in Punjab - श्रीगंगानगर कलक्टर-एसपी ने फाजिल्का डीसी के साथ की वार्ता

By: surender ojha

Published: 12 Jul 2021, 10:38 PM IST

श्रीगंगानगर. इलाके में गंगनहर में पानी की आवक लगातार कम होने पर जिला प्रशासन ने अब पंजाब के अधिकारियों के साथ संयुक्त अभियान चलाने का निर्णय लिया है।

इससे पानी की चोरी रोकी जाएगी। जिला कलक्टर जकिर हुसैन और पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने सिंचाई अधिकारियों के साथ सोमवार को नहरी तंत्र को लेकर फाजिल्का पंजाब के डीसी व एसएसपी व सिंचाई अधिकारियों के साथ बैठक लेकर पानी चोरी सहित विभिन्न बिन्दुओं को प्रमुखता से रखा तथा जोर देकर कहा कि राजस्थान के हिस्से के पानी में किसी प्रकार की चोरी व नहरों के पास अतिक्रमण हटाने होगे।

पंजाब के फाजिल्का जिला कलक्टर ऑफिस में विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा हुई। जिला कलक्टर ने कहा कि हमारी नहरों के दोनों ओर जो भूमि नहर की है, उस पर किसी प्रकार का अतिक्रमण नहीं होना चाहिए, जो कब्जे है, उन्हें चिन्हित किये जायें।

बैठक में यह तय किया गया कि राजस्थान जल संसाधन के अभियंता, पंजाब जल संसाधन के अभियंता व पंजाब पुलिस संयुक्त रूप सेकार्रवाई करेगी। संयुक्त कार्रवाई में जो पाईपें दिखाई दे रही है, इन पाईपों द्वारा पानी चोरी होता है, को तत्काल हटाई जायेगी।

बैठक में यह तय किया गया कि राजस्व विभाग से मिलकर नहरी भूमि पर जो अवैध ढ़ांचे बने हुए है, उन्हें नियमानुसार हटाने की कायज़्वाही की जायेगी। बैठक में यह तय किया गया कि 14 जुलाई से प्रथम चरण का अभियान चलाकर कायज़्वाही की जायेगी।

नहरों के ऊपर पाईप डालकर पानी चोरी को रोका जाएगा। इसके साथ साथ अवैध अतिक्रमण चिन्हित कर हटाये जायेंगे। राजस्व विभाग नियमानुसार नोटिस तैयार कर संबंधित को दिये जायेंगे तथा अतिक्रमण हटाने की कायज़्वाही की जायेगी। इस बैठक में फाजिल्का डीसी अरविन्द पाल सिंह सिंधु, एसएसपी दीपक हिलोरी, जल संसाधन विभाग के एसई धीरज चावला तथा पंजाब जल संसाधन के अधिकारी उपस्थित थे।

Show More
surender ojha Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned