scriptVideo : दिन में रैंप वॉक और डांस, शाम को चांद का दीदार | karwa chauth festival celebrated | Patrika News
श्री गंगानगर

Video : दिन में रैंप वॉक और डांस, शाम को चांद का दीदार

करवा चौथ भले ही पति की लंबी आयु के लिए रखा जाने वाला पर्व हो, लेकिन रविवार को इसमें आधुनिकता का तड़का लगा हुआ नजर आया।

श्री गंगानगरOct 08, 2017 / 09:29 pm

vikas meel

karwa chauth

karwa chauth

श्रीगंगानगर.

करवा चौथ भले ही पति की लंबी आयु के लिए रखा जाने वाला पर्व हो, लेकिन रविवार को इसमें आधुनिकता का तड़का लगा हुआ नजर आया। महिलाएं दिन भर निराहार रही, पूजा अर्चना की, कथा सुनी और बड़ों का आशीर्वाद भी लिया, लेकिन उत्साह और उमंग ऐसी कि दिन भर अन्न का एक दाना ग्रहण नहीं करने के बावजूद दोपहर बाद ये महिलाएं रैंपवॉक और डांस करती नजर आईं। देर शाम तक ऐसे आधुनिक आयोजनों में व्यस्त रहने के बाद महिलाओं ने रात को चांद को अघ्र्य देकर तथा चलनी की ओट से दीपक की रोशनी में पति का दीदार कर व्रत का पारणा किया।
शहर के कई होटलों में हुए आयोजनों में महिलाओं को पर्व की खुशी देने के लिए तरह-तरह की प्रतियोगिताएं रखी गईं। उनके लिये रैंप वॉक शो और डांस कार्यक्रम करवाए गए। इन कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में महिलाओं की भागीदारी रही।

अल सुबह हुई शुरुआत

पर्व की शुरुआत अल सुबह ही हो गई। घरों में सुबह चार बजे से रौनक नजर आने लगी। अधिकांश परिवारों में सास तथा घर की अन्य बुजुर्ग महिलाओं ने बहुओं को सरगी दी। अधिकांश महिलाओं ने सुबह चाय दूध के साथ सरगी का प्रसाद ग्रहण किया और इसके बाद पूरे दिन निराहार रहीं।

दोपहर में कथा का जोर

इस बीच दोपहर में कथा का जोर रहा। महिलाएं मंदिरों में एकत्र हुई तथा कथा की। शहर के एल ब्लॉक स्थित हनुमान मंदिर तथा ब्रह्मकॉलोनी के हनुमान धाम मंदिर सहित कई मंदिरों में आयोजन हुए। मंदिरों में महिलाएं एकत्र हुई। उन्होंने खाद्य पदार्थों और फलों का दान किया।

चांद निकला तो खिले चेहरे

रात को जैसे ही आसमां में चांद दिखा तो जैसे महिलाओं के चेहरे खिल उठे। पूजन सामग्री ले वे पति सहित छत पर पहुंची और दीपक की रोशनी में छलनी की ओट में चांद के साथ प्रियतम का दीदार किया। इसके बाद पति के हाथ से पानी पीकर व्रत का पारणा किया गया।

Home / Sri Ganganagar / Video : दिन में रैंप वॉक और डांस, शाम को चांद का दीदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो