scriptकेडी नहर के टूटने से कई मुरब्बा फसल जल मग्न | KD canal damaged, crop drowned in water | Patrika News

केडी नहर के टूटने से कई मुरब्बा फसल जल मग्न

locationश्री गंगानगरPublished: Jul 17, 2019 04:18:26 pm

Submitted by:

Rajaender pal nikka

5 से 6 घंटों की मशक्कत के बाद इस नहर को बांध दिया गया, पानी के कारण लगभग 5 से 7 मुरब्बा फसल बिल्कुल चौपट हो गई है

canal

केडी नहर के टूटने से कई मुरब्बा फसल जल मग्न

रावला मंडी.

यहां पर मंगलवार रात को आए तेज तूफान के कारण अनूपगढ़ शाखा की केडी नहर 2 केडी के पास से टूट गई। किसान सुभाष जाखड़ ने बताया कि तेज तूफान के कारण नहर किनारे लगे पेड़ टूटकर नहर के अंदर जा गिरे। जिससे नहर ओवरफ्लो होकर पानी के रिसाव होने के कारण यह नहर ( damaged ) टूट गई।
जैसे ही किसानों को नहर टूटने का पता चला केडी नहर के किसान इस और दौड़ पड़े। और नहरी विभाग के अधिकारियों को इस बाबत अवगत कराया। किसान सुभाष जाखड़ ने बताया कि सुबह 4 बजे के करीब नहर के टूटने का समाचार अन्य किसान ( farmers ) ने दिया। मौके पर जब तक पहुंचा तो इस नहर में 15 से 20 फुट का कटाव आ चुका था। इस पर नहरी विभाग के अधिकारियों को सूचित किया जो तुरंत ही मौके पर पहुंच गए।
जिस पर चार जेसीबी व कई ट्रैक्टरों की मदद से किसान इस नहर को पाटने में लगे रहे। 5 से 6 घंटों की मशक्कत के बाद इस नहर को बांध दिया गया। चक तीन केडी के किसान राजकुमार धत्तरवाल ने बताया कि इस पानी ( water ) के कारण यहां के लगभग 5 से 7 मुरब्बा फसल ( crop ) जो कि बिल्कुल चौपट हो गई है। और इसी के साथ किसानों की पानी की बारिया भी पिट गई।
किसान हनुमान गोदारा, सतपाल खीचड़, ओम प्रकाश, बुधराम खीचड़, घड़सीराम शर्मा, मनफूल शर्मा, देवीलाल धारणीय, ने चौपट हुई फसल के मुआवज़े की मांग प्रशासन से की है। व पिटी पानी की बारी की भरपाई की मांग की। जिससे इन किसानों की फसल बच सकें। पिछले काफी समय से बरसात ना होने के कारण व आंधी ज्यादा चलने के कारण नरमे की व अन्य फसलें पानी के अभाव में सूख रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो