कोविड-19 लॉकडाउन-शिक्षा विभाग यूट्यूब पर करेगा कॅरियर मार्गदर्शन

-कक्षा 9 वीं से 12वीं के बच्चों को मिलेगा लाभ

By: Krishan chauhan

Published: 09 Apr 2020, 08:52 AM IST

कोविड-19 लॉकडाउन-शिक्षा विभाग यूट्यूब पर करेगा कॅरियर मार्गदर्शन

-कक्षा 9 वीं से 12वीं के बच्चों को मिलेगा लाभ

श्रीगंगानगर.राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने कक्षा 9 से 12 वीं तक पढऩे वाले विद्यार्थियों के लिए नई पहल की गई है। देशभर में लॉकडाउन को देखते हुए बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटे विद्यार्थियों को अब घर बैठे ही कॅरियर मार्गदर्शन मिलेगा। इसके लिए स्कूल शिक्षा राजस्थान के राजीव गांधी कॅरियर गाइडेंस योजना के तहत यू-ट्यूब के माध्यम से सीरीज शुरू कर रहा है। इसमें विद्यार्थियों को अलग-अलग कॅरियर की जानकारी देने के लिए कॅरियर विशेषज्ञ, काउंसलर और अनुभवी प्रशिक्षकों को बुलाया जाएगा,जो विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे।
प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार मिलेगी सुविधा
राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के राज्य परियोजना निदेशक अभिषेक भगोतिया ने बुद्धवार को आदेश जारी कर सभी सीडीईओ व अधिकारियों को निर्देश दिये हैं पत्र में स्पष्ट किया गया है कि यू-ट्यूब कॅरियर मार्गदर्शन सीरीज दस अप्रेल से शुरू होगी। इसका प्रसारण शाम 4 से 5 बजे के बीच में प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को किया जाएगा। इसके लिए छात्रों, शिक्षकों और प्रधानाचार्य संबंधित लिंक पर जाकर अपनी सदस्यता ले सकते हैं। यू-ट्यूब पब्लिक चैनल के लिए कोई लॉगइन आवश्यक नहीं है।
यह रहेगा विषयवार कार्यक्रम
समग्र शिक्षा अभियान के सहायक परियोजना समन्वयक दिनेश कुमार ने बताया कि कॅरियर मार्गदर्शन सीरीज में अलग-अलग विषयों पर जानकारी प्रदान की जाएगी। पहले दिन 10 अप्रेल को कॅरियर पोर्टल से 546 कॅरियर के बारे में जान सकेंगे। वहीं 14 अप्रेल को कक्षा 10 व 12 वीं के बाद के ऑप्शन, 17 अप्रेल को वोकेशनल, डिप्लोमा कॅरियर का स्कोप, 21 अप्रेल को शिक्षा, टीचिंग में कॅरियर ऑप्शन, 24 अप्रेल को मेडिकल में कॅरियर ऑप्शन के बारे में जान सकेंगे।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned