script

8 सीएचसी पर कोविड कंसेटेंशन सेंटर बनाए, कम गंभीर मरीज होंगे भर्ती

locationश्री गंगानगरPublished: May 14, 2021 11:50:35 pm

Submitted by:

Raj Singh

गंभीर स्थिति होने पर गंगानगर किए जाएंगे रैफर

8 सीएचसी पर कोविड कंसेटेंशन सेंटर बनाए, कम गंभीर मरीज होंगे भर्ती

8 सीएचसी पर कोविड कंसेटेंशन सेंटर बनाए, कम गंभीर मरीज होंगे भर्ती

श्रीगंगानगर. राजस्थान पत्रिका की महामारी से महामुकाबला मुहित की प्रेरणा से चिकित्सा विभाग की ओर से जिले में आठ सीएचसी पर कोविड कंसेटेंशन सेंटर बनाए गए हैं। जहां 20 से 30 बेड की व्यवस्था अपनी-अपनी क्षमता से की गई है। यहां स्क्रीनिंग के बाद कम गंभीर मरीजों को भर्ती किया जाएगा और गंभीर मरीजों को रैफर कर दिया जाएगा। ग्रामीण इलाके में इन दिनों कोरोना का संक्रमण अधिक फैल रहा है और वहां मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

जिले में ग्रामीण इलाके में कोरोना संक्रमण के बढऩे व मरीजों की संख्या में भी इजाफा होने के बाद चिकित्सा विभाग की ओर से ग्रामीण इलाके से आने वाले कम गंभीर मरीजों को रोकने के लिए उनको ग्रामीण स्तर पर ही चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराए जाने के लिए आठ सीएचसी पर कोविड कंसेटेंशन सेंटर खोले जा रहे हैं। इसमें सीएचसी प्रभारी अपनी क्षमता के अनुसार 20 से 30 बेड की व्यवस्था रखेंगे। यहां ऑक्सीजन, दवा सहित अन्य व्यवस्थाएं भी रखनी होगी।
चिकित्सा विभाग की ओर से सूरतगढ़, अनूपगढ़, घडसाना, रायसिंहनगर, पदमपुर, कर्णपुर, चूनावढ़ व सादुलशहर सीएचसी पर सेंटर खोले गए हैं। यहां कोरोना के सामान्य मरीजों को भर्ती किया जा सकेगा। वहीं स्क्रीनिंग के दौरान यदि मरीज गंभीर पाया जाता है तो उसको श्रीगंगानगर रैफर करेंगे। सीएचसी स्तर पर कम गंभीर मरीजों को भर्ती करने से जिला मुख्यालय पर दबाव कम होगा और मरीजों को यहां आने-जाने में होने वाले खर्च व समय भी बचेगा।
सीएमएचओ डॉ. गिरधारीलाल मेहरडा ने बताया कि आठ सीएचसी पर सेंटर खोले गए हैं। यहां कुछ पर ऑक्सीजन मशीन व सिलेण्डर आदि की भी व्यवस्थाएं हैं। मरीज के लक्षण व गंभीरता को देखते हुए इलाज किया जाएगा।
वहीं सीएमएचओ ने इलाके के भामाशाहों व समाजसेवियों ने इन सेंटरों में मरीजों की सुविधाओं के लिए संसाधन मुहैया कराए जाने का आह्वान किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो