scriptऑक्सीजन की कमी, महज छह दिन का स्टॉक | Lack of oxygen, only six days stock | Patrika News

ऑक्सीजन की कमी, महज छह दिन का स्टॉक

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 21, 2021 10:12:44 pm

Submitted by:

surender ojha

Lack of oxygen, only six days stock- जिला प्रशासन हुआ अलर्ट, ऑक्सीजन का एक टैंकर भिवाड़ी से मंगवाया.

ऑक्सीजन की कमी, महज छह दिन का स्टॉक

ऑक्सीजन की कमी, महज छह दिन का स्टॉक

श्रीगंगानगर. कोरोना की दूसरी लहर से इलाके में संक्रमित रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वहीं ऑक्सीजन की एकाएक कमी आ गई है। अब इलाके में महज छह दिन का स्टॉक बचा है। दूसरी लहर के संक्रमित रोगियों में ऑक्सीजन की अधिक डिमांड है।
इस संबंध में जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। उपखंड अधिकारी उम्मेद सिंह रतनू ने बताया कि सीमित स्टॉक है। वहीं राजकीय जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन का प्लांट भी है। लेकिन लगातार डिमांड बढऩे पर ऑक्सीजन की जरुरत पड़ेगी।
आपात कालीन सेवाओं को देखते हुए ऑक्सीजन का एक टैंकर भिवाड़ी से मंगवाया गया है। स्टॉक में अधिकाधिक ऑक्सीजन रखना जरूरी है। वहीं प्राइवेट हॉस्पीटल के संचालकों से भी ऑक्सीजन की बढ़ती खपत को देखते हुए स्टॉक रखने के निर्देश दिए है।
इस बीच, जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने कहा कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के प्रकोप को देखते हुए जिले में उपलब्ध ऑक्सीजन की उपलब्धता, मांग व खपत पर पूरा ध्यान दिया जाएं। जिला कलक्टर बुधवार को कलैक्ट्रेट सभाहॉल में मेडिकल क्षेत्र में ऑक्सीजन आपूर्ति को लेकर आयोजित बैठक में निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने कहा कि प्राप्त ऑक्सीजन कोविड-19 के रोगियों को प्राथमिकता से सुलभ करवाई जाएं। उन्होंने निजी चिकित्सालयों में कोविड रोगियों की संख्या तथा प्राप्त कर रहे ऑक्सीजन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जहां-जहां कोविड-19 के रोगी उपचाराधीन है, उन पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है।
कलटर ने बताया कि जिले मे प्राप्त ऑक्सीजन तथा उसके उपयोग के लिए जिला स्तरीय दल का गठन किया गया है। इस दल के अध्यक्ष आयुक्त नगर परिषद सचिन यादव होंगे और औषधि विभाग के सहायक निदेशक डी.एस. उप्पल, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक हरीश मित्तल व एक वरिष्ठ चिकित्सक को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।
यह दल प्रतिदिन ऑक्सीलन की मानीटरिंग करेगा। इसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट जिला कलक्टर से अनुमोदन के उपरांत राज्य स्तर पर प्रेषित की जाएगी।

इस संबंध में किसी प्रकार की समस्या आने पर राज्य स्तरीय नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारी से बातचीत कर समस्या का समाधन करेंगे। यह दल जिले में स्थित राजकीय व निजी चिकित्सालयों में ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति करेंगे।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन भवानी सिंह पंवार, आयुक्त सचिन यादव, सहायक निदेशक औषधि डी.एस. उप्पल, आरसीएचओ डॉ0 एच.एस. बराड़ सहित जनसेवा हॉस्पीटल, आस्था, पीएमजी, मैदान्ता, सिहाग होस्पीटल तथा जुबिन सहित निजी चिकित्सालयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक के उपरांत अधिकारियों ने ऑक्सीजन उत्पादक, आपूर्तिकर्ता, जगदम्बा इंडीस्ट्रीज, उद्योग विहार का दौरा कर निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो