scriptभंडारण के लिए जगह का अभाव, देरी से शुरू हुई खरीद | Lack of space for storage, delayed purchase | Patrika News

भंडारण के लिए जगह का अभाव, देरी से शुरू हुई खरीद

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 14, 2018 10:23:06 am

Submitted by:

pawan uppal

-किसानों को हुई परेशानी बारदाना नहीं हुआ वितरित

farmer news

भंडारण के लिए जगह का अभाव, देरी से शुरू हुई खरीद

संगरिया.

राजफैड की ओर से क्रय-विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से की जा रही सरसों व चना की समर्थन मूल्य की खरीद बुधवार को भंडारण स्थान की कमी के चलते दोपहर बाद तीन बजे शुरू हुई। जानकारी के अनुसार मंगलवार तक छह हजार से अधिक बैग सरसों-चना भंडारण के स्थान की कमी के चलते शैड के नीचे ही रखा रहा। इसके चलते बुधवार को बारदाना वितरण नहीं किया गया। किसानों की मांग के पश्चात व राजफैड अधिकारियों के आश्वासन देने के पश्चात तीन बजे बारदाना वितरण कर खरीद प्रारंभ की गई। इसके चलते किसानों को गर्मी के मौसम में परेशानी का सामना करना पड़ा।
क्षेत्र में भंडारण के लिए गोदाम में संगरिया के स्थान पर हनुमानगढ़ व अन्य स्थानों का माल लगाए जाने पर किसानों ने विरोध जताया। उन्होंने कहा कि संगरिया क्षेत्र की जिंसों पहले गोदाम में लगाई जानी चाहिए। राजफैड के क्षेत्रीय अधिकारी रणवीर चाहर ने बताया कि भंडारण व्यवस्था के संबंध में गोदाम के स्थान की उपलब्धता के अनुरूप ही अन्य मंडियों के माल को भी गोदाम में लगाया जाता है।
वर्तमान में संगरिया क्षेत्र के रीको में एक गोदाम की स्वीकृति के लिए फाइल भेजी हुई है। स्वीकृति मिलते ही भंडारण शुरू कर दिया जाएगा।
पौने दो लाख बैग हुई खरीद
दो अप्रेल से प्रारंभ हुई चना व सरसों की समर्थन मूल्य 4400 व चार हजार रुपए प्रति क्विंटल पर खरीद के तहत अब तक करीब पौने दो लाख बैग की खरीद की जा चुकी है। स्थानीय क्रय-विक्रय सहकारी समिति से प्राप्त सूचना के अनुसार चना के कुल 796 टॉकन कटे है व 705 की खरीद प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। इसी प्रकार सरसों के 3265 ऑनलाइन टॉकन काटे गए हैं। इसमें से 2305 टॉकन की खरीद प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। इसके तहत मंगलवार तक चना की 28691 बैग (14345.5 क्विंटल) की खरीद हो चुकी है जिसमें 27509 बैग का उठाव हो चुका है। इसी प्रकार सरसों की कुल 142429 बैग (71214.5 क्विंटल) की खरीद हो चुकी है व 137691 बैग का उठाव हो चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो