scriptपिछले साल का डरा विभाग,इस साल शुरू से हुआ सक्रिय | Last year's scared department, active since early this year | Patrika News

पिछले साल का डरा विभाग,इस साल शुरू से हुआ सक्रिय

locationश्री गंगानगरPublished: May 14, 2019 07:40:12 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

http://bit.ly/2E6eXeU
 

early

पिछले साल का डरा विभाग,इस साल शुरू से हुआ सक्रिय

पिछले साल का डरा विभाग,इस साल शुरू से हुआ सक्रिय

-चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग प्रतिदिन 50 घरों का करवा रहा सर्वे

श्रीगंगानगर.पीएचसी,सीएचसी पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग मौसमी बीमारियों को लेकर अभी से सक्रिय हो चुका है। पिछले साल श्रीगंगानगर जिले में घड़साना सहित हर ब्लॉक में डेंगू का बहुत ज्यादा प्रकोप हो गया था। इसे देखते हुए विभाग ने शहरी व ग्रामीण अंचल में अभी से नर्सिंग स्टाफ की टीमें गठित कर प्रतिदिन 50-50 घरों का सर्वे करवाना शुरू किया है। अभी से एंटीलार्वा की गतिविधियां करवाई जा रही है। कूलर व फ्रिज आदि में लार्वा पैदा नहीं हो, इसके लिए लोगों को घर-घर जाकर जागरूक किया जा रहा है। फ्रिज की टे्र में पानी साफ करवाया जा रहा है।
———————-

प्रभारियों को किया है पाबंद—डिप्टी सीएमएचओ ने कहा कि श्रीगंगानगर,सादुलशहर, पदमपुर, रायसिंहनगर, श्रीकरणपुर, सूरतगढ़, अनूपगढ़, श्रीविजयनगर, अनूपगढ़ व घड़साना बीसीएमओ और सीएचसी प्रभारी एवं पीएचसी प्रभारी अधिकारियों को मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण करने के लिए अभी से एंटलार्वा गतिविधियां करने के लिए पाबंद किया है। इसकी मॉनिटरिंग भी जा रही है। हर तीन दिन बाद प्रगति रिपोर्ट ली जा रही है। लापरवाही बरतने वाले कार्मिक व अधिकारियों को नोटिस तक जारी किए गए हैं।
डिप्टी सीएमएचओ डॉ.करर्ण आर्य का कहना है कि सर्वे के बाद क्रॉस चैक भी किया जा रहा है। अभी से शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में एंटीलार्वा गतिविधियां करवाई जा रही है। हालांकि अभी मच्छरों की तादाद क्षेत्र में कम है लेकिन शुरुआत से नियंत्रण का लाभ मिलेगा।
—————–

घड़साना पर ज्यादा फोकस—श्रीगंगानगर जिले में पिछले साल सीएचसी घड़साना क्षेत्र में डेंगू का प्रकोप बहुत ज्यादा बढ़ गया था। जिले में दस लोगों की डेंगू से मौत हुई और दो सौ से अधिक डेंगू पीडि़त रोगियों की पुष्टि हुई। इनमें सबसे ज्यादा घड़साना क्षेत्र में रोगियों की पुष्टि हुई। इसको लेकर चिकित्सा विभाग अभी से घड़साना क्षेत्र में एंटीलार्वा गतिविधियां करवा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो