scriptबिना बैच, बिना उत्पादन व एक्सपाइरी डेट के बेचान कर रही आइसक्रीम फैक्ट्री पर ताला | Locking ice cream factory without batch, without production and expir | Patrika News

बिना बैच, बिना उत्पादन व एक्सपाइरी डेट के बेचान कर रही आइसक्रीम फैक्ट्री पर ताला

locationश्री गंगानगरPublished: Aug 10, 2019 12:27:46 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

https://bit.ly/2OgMWJ2
 

Health Department

बिना बैच, बिना उत्पादन व एक्सपाइरी डेट के बेचान कर रही आइसक्रीम फैक्ट्री पर ताला

बिना बैच, बिना उत्पादन व एक्सपाइरी डेट के बेचान कर रही आइसक्रीम फैक्ट्री पर ताला

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने की कार्रवाई

श्रीगंगानगर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य (Health Departmen) विभाग की टीम ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर आइसक्रीम फैक्ट्री पर छापा मार कार्रवाई की है। फैक्ट्री में बिना ( production) उत्पादन तिथि, समाप्ति तिथि (expiry date) एवं बिना बैच के आइसक्रीम तैयार कर पूरे जिले में बेचान की जा रही थी। विभाग ने आइसक्रीम का सैंपल लेकर तैयार माल के बेचान पर प्रतिबंधित करते हुए फैक्ट्री को सील कर दिया है। आइस्क्रीम के 120 पैकट मिले हैं। फक्ट्री प्रबंधक अमित नागपाल ने सौ रुपए का रजिस्ट्रेशन ही करवा रख था जबकि इसका 12 लाख रुपए से अधिक राशि का टर्न ऑवर होने पर लाइसेंस लेना होता है। लाइसेंस के लिए तीन हजार रुपए प्रति माह का शुल्क विभाग को जमा करवाना होता है जबकि उक्त फैक्ट्री मालिक के पास लाइसेंस तक नहीं था और इनती बड़ी आइस्क्रीम की फैक्ट्री का संचालन कर था।
फूड इंस्पेक्टर हरिराम वर्मा का कहना है कि फैक्ट्री प्रबंधक को नोटिस जारी कर इसका टर्न ऑवर का पता किया जाएगा। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। इसमें छह माह की सजा और तीन लाख रुपए जुर्माना का प्रावधान है। कार्रवाई के दौरान सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा खुद मौजूद रहे। वहीं एक अन्य मिठाई की दुकान से गुलाब जामुन का सैंपल भी लिया और गोदाम की जांच की जहां अस्वच्छता मिलने पर साफ-सफाई रखने के लिए पाबंद किया गया। (rajasthan patrika news) टीम में एफएसओ हरिराम वर्मा, सीओआइइसी विनोद बिश्नोई, संदीप जाखड़ व राकेश सचदेवा शामिल रहे। सीएमएचओ डॉ. मेहरड़ा ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघुु शर्मा व अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह के निर्देश पर जिले में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है। सरकार ने त्यौंहारी सीजन के मद्देनजर कार्रवाई के सख्त निर्देश जारी किए हैं।
आइस्क्रीम फैक्ट्री पर लगाया ताला
चिकित्सा विभाग की टीम ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर गोल बाजार स्थित नागपाल मैंगो बार पर विभाग की टीम ने दबिश दी। यहां बिना बैच, बिना उत्पादन व समाप्ति तिथि की आईसक्रीम बेचान करने की जानकारी मिलने पर उसकी रोहित उद्योग स्थित फैक्ट्री पर छापा मारा गया। जहां आइसक्रीम तैयार की जा रही थी। यहां विभाग ने आईसक्रीम का सैंपल लेते हुए बॉक्स आदि जब्त किए गए। इसके साथ ही तैयार माल को मौके पर ही विक्रय निषेध करते हुए फैक्ट्री को सील कर दिया गया। साथ ही प्रबंधक को पाबंद किया गया है कि यदि तीन दिवस में खाद्य सुरक्षा अधिनियम की (sriganganagar hindi news) आवश्यक नियमों की पालना पूर्ण नहीं की जाती है तो तैयार माल नष्ट कर दिया जाएगा।
गुलाब-जामुन देशी घी के हैं या नहीं?

विभाग ने जिला मुख्यालय पर जवाहरनगर स्थित नटराज स्वीट्स के गोदाम पर दबिश दी, जहां अस्वच्छता मिलने पर तत्काल साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए और प्रबंधक को पाबंद किया। वहीं नटराज स्वीट्स से देसी घी से निर्मित गुलाब जामुन का सैंपल लिया गया। सीएमएचओ डॉ. मेहरड़ा ने बताया कि खाद्य पदार्थों के मामले में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी, इस मामले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री बेहद गंभीर हैं और उनके स्पष्ट निर्देश हैं कि आमजन के स्वास्थ्य से खिलवाड़ नहीं होनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो