scriptसादुलशहर क्षेत्र में पहुंचा टिड्डी दल, नियंत्रण कक्ष स्थापित | Locust team arrived in Sadulshahar area, control room set up | Patrika News

सादुलशहर क्षेत्र में पहुंचा टिड्डी दल, नियंत्रण कक्ष स्थापित

locationश्री गंगानगरPublished: Jan 23, 2020 07:09:44 pm

Submitted by:

Ajay bhahdur

टिड्डी दल के प्रवेश से किन्नू फल की बागवानी के साथ साथ सरसों , गेंहू, चना आदि कि फसल को नुकसान होने का खतरा तो दूसरी तरफ किसान अपने खेतों में ढ़ोल, पटाखों, व बर्तन बजाकर खेतों से टिड्डियों को भगा रहे हैं।

सादुलशहर क्षेत्र में पहुंचा टिड्डी दल, नियंत्रण कक्ष स्थापित

सादुलशहर क्षेत्र में पहुंचा टिड्डी दल, नियंत्रण कक्ष स्थापित

सादुलशहर (श्रीगंगानगर). क्षेत्र में छोटे-छोटे टिड्डी दल का खौफ जारी है। जिससे किसानों की नींद उड़ गई है। अनेक चकों में टिड्डी दल घूम रहा है। टिड्डी दल आने की सूचना पर कृषि विभाग भी पूरी तरह से मुस्तैद हो चुका है, वहीं किसान भी अपने खेतों में पूरी निगरानी के साथ जुटा हुआ है तथा टिड्डी दल को भगाने के लिए आवश्यक सामान भी लेकर किसान खेत में बैठा है, ताकि फसलों को टिड्डी दल नुकसान न पहुंचा सके।
कृषि विभाग के सहायक निदेशक महावीर छिम्पा ने बताया कि चक 6-7 एलएलजी, लालगढ़ जाटान का बारानी क्षेत्र, 7 बीएनडब्ल्यू, 4 व 5 एलएनपी, सरदारपुरा जीवन, धर्मसिंहवाला, 13 केआरडब्ल्यू आदि क्षेत्रों में टिड्डी दल 50-60 के समूह में मंडरा रहा है। सहायक निदेशक ने यह भी बताया कि करीब 65 प्रतिशत चकों में छितरी अवस्था में टिड्डी दल घूम रहा है, अभी तक फसलों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। उन्होंने बताया कि किसानों को पूरी तरह से चौकस कर दिया गया है, इसके अलावा कृषि पर्यवेक्षकों को अपने क्षेत्र में किसानों के सम्पर्क में रहने के निर्देश दिए गए हैं ताकि समय रहते टिड्डी दल पर नियंत्रण पाया जा सके। उन्होंने बताया कि टिड्डी दल सायं होते ही तथा सुबह धूप निकलने से पहले ही किसी स्थान पर शरण लेता है, इसलिए किसानों को कहा गया है कि टिड्डी दल जहां बैठा हो उसकी सूचना तुरन्त विभाग को दें ताकि दवा का छिडक़ाव किया जा सके। सादुलशहर के चक 13 केआरडब्ल्यू के किसानों ने बताया कि टिड्डी दल के प्रवेश से किन्नू फल की बागवानी के साथ साथ सरसों , गेंहू, चना आदि कि फसल को नुकसान होने का खतरा तो दूसरी तरफ किसान अपने खेतों में ढ़ोल, पटाखों, व बर्तन बजाकर खेतों से टिड्डियों को भगा रहे हैं। अखिल भारतीय किसान सभा के तहसील अध्यक्ष कौर सिंह सिद्ध ने बताया कि ज्यादातर टिड्डी दल सरसों व चना की फसल के साथ-साथ किन्नू के बाग पर हमला करती है। उन्होंने बताया कि एसडीएम व तहसील कार्यालय में बने टिड्डी दल कंट्रोल रूम में किसानों ने सूचना दी है ताकि समय रहते हुए एग्रीकल्चर विभाग से कीटनाशक स्प्रे करवाई जाये ताकि किसानों को नुकसान ना पहुंचे।
सादुलशहर में नियंत्रण कक्ष स्थापित: तहसीलदार ने कृषि विभाग को निर्देशित किया है कि जिले के कुछ क्षेत्रों में टिड्डी दल आने की सूचना प्राप्त हो रही है, इसी के मध्यनजर तहसील परिक्षेत्र में टिड्डी दल आने की सूचना पर सादुलशहर तहसील कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जिसका दूरभाष नम्बर 01503-222032 है। इस सम्बंध में सहायक निदेशक कृषि विस्तार सादुलशहर महावीर प्रसाद छिम्पा के मोबाइल नं. 94136-20354 पर सूचना दी जा सकती है। तहसीलदार ने सादुलशहर क्षेत्र के समस्त पटवारी, गिरदावर व कृषि विभाग के कृषि पर्यवेक्षकों को टिड्डी दल से बचाव के लिए सम्बंधित पटवार हलका में सतत निगरानी व पर्यवेक्षण रखने व किसानों का जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो