बीस से ज्यादा मशीनें बेकार, दस की हालत खस्ता

Machine's are disturbed : राजकीय जिला चिकित्सालय में करीब बीस से ज्यादा मशीनें अनुपयोगी हो गई हैं जबकि दस से ज्यादा मशीनें इतनी खराब हालत में हैं कि इन्हें कंडम घोषित करने की तैयारी चल रही है।

श्रीगंगानगर. राजकीय जिला चिकित्सालय में करीब बीस से ज्यादा मशीनें अनुपयोगी हो गई हैं जबकि दस से ज्यादा मशीनें इतनी खराब हालत में हैं कि इन्हें कंडम घोषित करने की तैयारी चल रही है। कुछ मशीनें रिपेयर के बाद काम में ली सकती हैं लेकिन उनमें से भी कई मशीनों के पार्ट ही नहीं मिलने से उनका ठीक होना संभव नहीं हो पा रहा।

ये है मशीनों की स्थिति
चिकित्सालय में लेप्रोस्कोप विद कंसोल यूनिट सात हैं इनमें से केवल दो काम कर रही हैं। पांच कम नहीं कर रही। इन्हें बेकार घोषित करने की तैयारी है। सेमी ऑटोमेटेड कैमेस्ट्री एनालाइजर दो हैं तथा इनमें एक काम नहीं कर रही तथा एक मरम्मत योग्य है। रेडियंट वार्मर 19 हैं। इनमें 12 काम कर रहे हैं। चार खस्ताहाल हैं तथा इन्हें कंडम घोषित करने की तैयारी है। तीन मशीनों की मरम्मत की जा सकती हैं। इसीजी मॉनिटर की तीन मशीनें हैं। इनमें दो काम कर रही हैं तथा एक काम नहीं कर रही।

एक खस्ता हाल है तथा इसे बेकार घोषित करने की तैयारी है। ब्लड बैंक रेफ्रिजरेटर छह हैं तथा पांच काम कर रहे हैं तथा एक काम नहीं कर रहा। माइक्रोस्कोप दस हैं तथा इनमें चार काम कर रहे हैं तथा छह काम नहीं कर रहे। दो मशीनें बेकार हैं तथा चार की मरम्मत की जा सकती है।

वहीं राजकीय जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के लिए गुरुवार को पहुंचे जिला कलक्टर ने भी अल्ट्रासाउंड सहित कई मशीनों का जायजा लिया था तथा दिशा निर्देश दिए थे।

ये मशीनें हैं सही स्थिति में
इसके अलावा ब्लड सेल काउंटर की तीन, इनक्यूबेटर की एक, अल्ट्रासोनाग्राफी मशीन दो, एक्स-रे मशीन तीन, फोटोथैरेपी यूनिट आठ, पल्स ऑक्सीमीटर पांच, फेटर मॉनिटर तीन तथा इनफ्यूजन पंप की 18 मशीनें बिलकुल सही स्थिति में है।

पुरानी मशीनों को कंडम किया घोषित
राजकीय चिकित्सालय में कई मशीनें बेहद पुरानी हैं। इन्हें कंडम घोषित करने की तैयारी है। इसके अलावा कुछ मशीनें काम नहीं कर रही। इनमें से कुछ की मरम्मत संभव है। हालांकि चिकित्सालय के काम पर कम मशीनों के बावजूद सामान्य चल रहा है।
डॉ.केएस कामरा, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, राजकीय जिला चिकित्सालय

jainarayan purohit Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned