script'Mansamvad' for students coming from war-torn Ukraine | युद्ध ग्रस्त यूक्रेन से आने वाले स्टूडेंट्स के लिए ‘मनसंवाद’ | Patrika News

युद्ध ग्रस्त यूक्रेन से आने वाले स्टूडेंट्स के लिए ‘मनसंवाद’

'Mansamvad' for students coming from war-torn Ukraine-लौटकर आए स्टूडेंट्स को भावनात्मक व मानसिक संबल देने के लिए चिकित्सा विभाग की अनूठी पहल.

श्री गंगानगर

Updated: March 28, 2022 11:11:46 am

श्रीगंगानगर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने रूस, यूक्रेन व अन्य युद्ध ग्रसित देशों से आने वाले स्टूडेंट्स को मानसिक और भावनात्मक परामर्श देने के लिए ‘मनसंवाद’ हेल्पलाइन सेवा के तहत 18001800018 टोल फ्री नंबर जारी किए हैं। 'Mansamvad' for students coming from war-torn Ukraine इस सेवा के जरिए वहां से लौटे स्टूडेंट्स को भावनात्मक व मानसिक संबल दिया जा रहा है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने इस अनूठी पहल की शुरूआत की है एवं एनएचएम एमडी जितेंद्र कुमारी सोनी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रतिदिन आने वाले कॉल की विस्तृत जानकारी निदेशालय में भेजें एवं इस कार्य के प्रति सभी अधिकारी गंभीरता बरतें। 'Mansamvad' for students coming from war-torn Ukraine
युद्ध ग्रस्त यूक्रेन से आने वाले स्टूडेंट्स के लिए ‘मनसंवाद’
युद्ध ग्रस्त यूक्रेन से आने वाले स्टूडेंट्स के लिए ‘मनसंवाद’
सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि रूस-यूक्रेन में युद्ध के कारण वहां अध्यनरत अधिकांश स्टूडेंट्स वापस स्वदेश लौट रहे हैं। 'Mansamvad' for students coming from war-torn Ukraine युद्ध त्रासदी को छात्र-छात्राओं ने बहुत नजदीक से देखा है, जिससे उनके मन मस्तिस्क पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। उन्हें ऐसी हर परेशानी से बचाने के लिए राज्य सरकार ने मनसंवाद टोल फ्री हेल्पलाइन सेवा प्रारंभ की है।
यह सेवा इन स्टूडेंट्स के भावनात्मक एवं मानसिक स्वास्थ्य के विकास में बेहद कारगर साबित होगी। 'Mansamvad' for students coming from war-torn Ukraine हेल्पलाइन के जरिए विषय विशेषज्ञों द्वारा मानसिक एवं भावनात्मक विषयों पर परामर्श एवं अन्य जानकारियां प्रदान की जा रही हैं।
यह हेल्पलाइन सेवा सभी कार्य दिवसों में प्रात: 9 बजे से शाम 5 बजे तक संचालित होगी। जिला अस्पतालों में संचालित जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत मानसिक स्वास्थ्य देखरेख के लिए चिकित्सकों की ओर से नि:शुल्क चिकित्सकीय उपचार एवं परामर्श (काउंसलिंग) भी प्रदान की जा रही है।
वहीं आरसीएचओ डॉ. अखिलेश शर्मा ने बताया कि जिले के 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग और 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के शत-प्रतिशत रूप से वैक्सीनेशन के लिए विशेष टीकाकरण अभियान शुरू किया है। इसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों सहित आशा सहयोगिनियों व स्वास्थ्य कार्मिकों का अहम योगदान रहेगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान सभी ईंट भट्टो, झुग्गी-झोंपड़ी, बस स्टेंड सहित अन्य इलाकों में टीकाकरण किया जाएगा। यहां ऐसे बच्चों के चिन्हित किया गया है जिनके अभी तक किसी कारण से टीकाकरण नहीं हुआ है।
खासकर, ऐसे बच्चे जो स्कूल नहीं जाते और उनके पास कोई पहचान पत्र नहीं है। अब ईंट भट्टा संचालक, मैनेजर, सुपरवाइजर या इसी तरह अन्य संस्थान के प्रभारी या सुपरवाइजर द्वारा चिन्हित करने पर उनके पहचान पत्र के आधार पर टीकाकरण किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.