मेडिकल कॉलेज के एक ब्लॉक के निर्माण का काम शुरू

मेडिकल कॉलेज के एक ब्लॉक के निर्माण का काम शुरू

Rajaender pal nikka | Publish: Sep, 16 2018 10:16:51 AM (IST) Sri Ganganagar, Rajasthan, India

श्रीगंगानगर.

राजकीय जिला चिकित्सालय परिसर में राजकीय मेडिकल कॉलेज के निर्माण का काम शुरू हो गया है। तीन ब्लॉकों वाले भवन के एक ब्लॉक का निर्माण पहले चरण में होगा। उसके बाद क्रमश: दूसरे और तीसरे ब्लॉक के निर्माण का काम शुरू होगा। निर्माण शुरू करने की लिखित सूचना दानदाता ने शुक्रवार को प्रशासन को दे दी थी। सितम्बर २०१३ में तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के शिलान्यास करने के बाद मेडिकल कॉलेज का निर्माण एेसी गंेद बना हुआ था जो कभी सरकार के पाले में रही तो कभी दानदाता के। यही वजह है कि मेडिकल कॉलेज को लेकर जनता ने जो उत्साह शिलान्यास के समय दिखाया था वैसा उत्साह निर्माण शुरू होने पर नहीं दिखा।

जानकारी के अनुसार जिला चिकित्सालय परिसर में मेडिकल कॉलेज के लिए आवंटित जगह पर निर्माण का काम शुरू हुआ है। निर्माण स्थल पर शनिवार को लगे मजदूर शिलान्यास स्थल पर गड्ढ़े की सफाई के काम में लगे हुए थे। भूमि की साफ सफाई का काम भी चल रहा है। मेडिकल कॉलेज के भवन के लिए कॉलम का काम यहीं से शुरू होगा। दानदाता ने निर्माण का ठेका गुडग़ांव की एक कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया है। इस कंपनी ने निर्माण का काम स्थानीय ठेकेदार अशोक कासनिया को सौंपा है।
कॉलम का काम महीने में

स्थानीय ठेकेदार कासनिया ने बताया कि अभी कॉलम के लिए खोदे गए गड्ढ़ों की सफाई का काम चल रहा है जो तीन-चार दिन में पूरा हो जाएगा। निर्माण स्थल पर श्रमिकों के रहने के लिए अस्थाई आवासों का निर्माण किया जाएगा। कॉलम का काम महीने भर में पूरा हो जाएगा। उसके बाद मेडिकल कॉलेज भवन के तीन में से एक ब्लॉक के निर्माण का काम शुरू होगा। ठेकेदार ने बताया कि कोई समय सीमा तय नहीं है फिर भी तीन मंजिला पहले ब्लॉक की छत तक का काम तीन माह मंे पूरा हो जाएगा। उसके बाद दूसरे और तीसरे ब्लॉक के निर्माण का काम शुरू होगा।
जनता के संघर्ष
की जीत

मेडिकल कॉलेज का निर्माण शुरू करवाने के लिए लगभग नौ माह तक आंदोलन चलाने वाले गंगानगर युवा मोर्चा के संयोजक देवकरण नायक ने प्रसन्नता व्यक्त की है। उनका कहा कि यह श्रीगंगानगर की जनता के संघर्ष की जीत है। चुनावी साल में शिलान्यास और उसके पांच साल बाद चुनावी साल में ही निर्माण शुरू करवाने के पीछे वोटों का गणित बैठाने की कवायद से जुड़े सवाल पर नायक का कहना था कि निर्माण शुरू हुआ, यह अच्छी बात है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned