script

“आपदा प्रबंधन की समुचित व्यवस्था हो” आपदा प्रबंधन को लेकर बैठक

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 26, 2019 09:07:18 pm

Submitted by:

Rajaender pal nikka

सूरतगढ़.

disaster

“आपदा प्रबंधन की समुचित व्यवस्था हो” आपदा प्रबंधन को लेकर बैठक

-सेना के अधिकारीयों ने कहा सेना हमेशा तैयार रहती है कभी भी आपदा की सूचना मिलते ही तुरंत सहायता के लिए हमारे जवान पहुंचेंगे

उपखण्ड स्तर पर बाढ़ बचाव व मानसून को लेकर सभी विभागों की ओर से समुचित तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। इस कार्य में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह बात एसडीएम रामावतार कुमावत ने आपदा प्रबंधन को लेकर नगरपालिका के सभागार में आयोजित बैठक में कही। उन्होंने कहा कि बाढ़ आने की स्थिति में राहत व बचाव के लिए सेना की मदद ली जा सकती है। इसके लिए सेना सदैव तैयार रहती है।
नगरपालिका व पंचायत समिति क्षेत्रों में आपदा प्रबंधन के लिए अधिकारियों को सजग रहकर आवश्यक तैयारी केलिए रेत के कटते, पानी निकासी के लिए पम्प सेट,राहत सामग्री हेतु राशन ,भोजन, स्वच्छ पानी,मेडिकल टीम, दवाइयां की व्यवस्था आवश्यक है। पशुओं की सुरक्षा के लिए प्रत्येक गोशाला का निरीक्षण करके आपदा के समय पर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के स्थान चिन्हित करके चारा पानी की व्यवस्था, स्कूल भवनों की जर्जर इमारतों का सर्वे करके दुरुस्त करवाने, बाढ़ की स्थिति में बच्चों को स्कूल से सुरक्षित निकालने, दूर संचार व बीएसएनएल की सभी कम्पनियों का तालमेल बनाकर दूर संचार की व्यवस्था करने की रुपरेखा तैयार करें ।
उपखण्ड अधिकारी ने शहरी क्षेत्र में नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी लालचंद सांखला व पंचायत समिति क्षेत्र में विकास अधिकारी विनोद रेगर को व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए। तहसीदार प्रदीप कुमार की निगरानी में सभी व्यवस्था की समीक्षा करके उपखण्ड अधिकारी को रिपोर्ट देंगे। इस सम्बन्ध में तैयारियों की प्रगति रिपोर्ट बैठक शीघ्र होगी।
बैठक में अधिशाषी अधिकारी लालचन्द सांखला ने कहा कि नगरपालिका प्रशासन बाढ़ से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। नगरपालिका में कंट्रोल रूम बना दिया है। प्रभारी कालूराम की देखरेख में आठ कर्मचारी व्यवस्था में लगाए गए हैं। 500 कट्टे रेत के भरकर तैयार रखे हैं। कस्सी,बठल, 2 जेसीबी, 2 दमकल, पम्प सेट, आवश्यक सूचना के लिए माइक, 2 हैंड माइक की व्यवस्था कर दी है। विकास अधिकारी विनोद रेगर ने कहा कि पंचायत समिति की 46 पंचायतों में 8 पंचायतों में पानी भराव की समस्या आ सकती है। इसमें घमण्डिया, गुरुसर मोडिया, सादकवाली ,17 एसपीडी पालीवाला, भैरूपुरा, संघर में देईदासपुरा, रंगमहल में बारेका, पदमपुरा में संगीता,संघर में पानी भरने की स्थिति को देखते हुए व्यवस्थाएं की जा रही है।
सेना के अधिकारीयों ने कहा सेना हमेशा तैयार रहती है कभी भी आपदा की सूचना मिलते ही तुरंत सहायता के लिए हमारे जवान पहुंचेंगे ,बचाव कार्यों के अलावा भोजन,पानी की व्यवस्था में भी हम तैयारियां करके रखते हैं।
बैठक में कार्यवाहक उपाधीक्षक रणवीर सिंह, तहसीलदार प्रदीप कुमार,अधिशाषी अधिकारी लालचंद सांखला, विकास अधिकारी विनोद रेगर, डॉ. पंकज, मत्स्य विभाग ,पशुपालन विभाग, आबकारी ए बीएसएनएल,आयुर्वेद,बीज विभाग,पशु चिकित्सालय , विद्युत विभाग, सिंचाई विभाग के अधिकारियों के आलावा समाजसेवी संस्था, व्यापार मंडल सचिव मनोज सोमानी, कोषाध्यक्ष सुरेन्द्र साईं, रोटरी अध्यक्ष देवचंद दैया ,अनिल धानुका, बिश्नोई सभा अध्यक्ष एडवोकेट भागीरथ कडवासरा आदि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो