scriptस्माइल कार्यक्रम: पहली से 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों की ग्रीष्मावकाश में ई-कंटेंट की छुट्टी | Mile Program: E-content holiday for students from 1st to 9th and 11th | Patrika News

स्माइल कार्यक्रम: पहली से 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों की ग्रीष्मावकाश में ई-कंटेंट की छुट्टी

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 23, 2021 10:52:59 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-10वीं और 12वीं कक्षा के लिए रोजाना भेजे जाएंगे वीडियो

स्माइल कार्यक्रम: पहली से 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों की ग्रीष्मावकाश में ई-कंटेंट की छुट्टी

स्माइल कार्यक्रम: पहली से 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों की ग्रीष्मावकाश में ई-कंटेंट की छुट्टी

-स्माइल कार्यक्रम: पहली से 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों की ग्रीष्मावकाश में ई-कंटेंट की छुट्टी

-10वीं और 12वीं कक्षा के लिए रोजाना भेजे जाएंगे वीडियो
-कृष्ण चौहान-

श्रीगंगानगर. कोरोना की दूसरी लहर के बीच गुरुवार से प्रदेशभर के राजकीय और गैर राजकीय विद्यालयों में गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई। हालांकि विद्यालय पहले से ही बंद किए जा चुके हैं। एेसे में बच्चों में इन छुट्टियों को लेकर कोई विशेष चाव नजर नहीं आ रहा। क्योंकि विद्यार्थी सालभर से घर ही बैठे हैं। इसके बावजूद वे कोविड के चलते कहीं छुट्टियां मनाने नहीं जा सकते।
उल्लेखनीय है कि इस बार 22 अप्रेल से शुरू हुआ ग्रीष्मावकाश 6 जून तक चलेगा। जिसका असर शिक्षा विभाग के ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी पड़ा है। विभाग ने पिछले साल शुरू किए गए स्माइल कार्यक्रम के तहत व्हाट्सएप ग्रुप में भेजे जाने वाली ऑनलाइन सामग्री अब बोर्ड कक्षाओं के अलावा और किसी भी कक्षा के लिए नहीं भेजी जाएगी। बोर्ड कक्षाओं के अलावा अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों का पूर्ण अवकाश रहेगा।
——————-

-शिक्षक पहुंचाएंगे अभ्यास सामग्री
मध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्तमान में 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं को स्थगित किया गया है। इसलिए नई परीक्षा तिथि निर्धारित होने तक विद्यार्थियों की परीक्षा तैयारी बाधित ना हो और उनके दोहराव व अभ्यास में निरंतरता बनी रहे। इस उद्देश्य से स्माइल कार्यक्रम के तहत 10 वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को ऐसे वीडियो भेजे जा रहे हैं। जिससे उनका परीक्षा तैयारी के लिए दोहराव हो सके। यह सामग्री पूर्व की भांति संबंधित शिक्षक व्हाट्सएप ग्रुप में भिजवाएंगे।
—————

-संशय में हैं 10वीं के परीक्षार्थी
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के दसवीं की परीक्षा को निरस्त करने के बाद अजमेर बोर्ड के विद्यार्थियों के मन में भी दसवीं के परीक्षा को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। बच्चों और अभिभावकों को लग रहा है कि जब सीबीएसइ और कुछ राज्य बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा को निरस्त कर चुके हैं तो अजमेर बोर्ड भी शायद एेसा कर दे।
——————-

-मूल्यांकन प्रक्रिया रहेगी चुनौती
अभिभावकों और विद्यार्थियों की मांग के अनुसार यदि अजमेर बोर्ड दसवीं की परीक्षा को निरस्त कर भी देता है। तो सीबीएसइ और आइसीएसइ की भांति मूल्यांकन और ग्रेडिंग के लिए विद्यार्थियों के अंक निर्धारित करना बड़ी चुनौती रहेगी। जहां एक तरफ सीबीएसइ आंतरिक एसेसमेंट, सामयिक परीक्षण व प्री बोर्ड के आधार पर परिणाम जारी करने की तैयारी कर रहा है। वहीं दूसरी ओर अजमेर बोर्ड के विद्यार्थियों के पास इस प्रकार के बहुत कम ही विकल्प उपलब्ध हैं।
——————

फैक्ट फाइल
प्रदेश में कुल राजकीय विद्यालय (मा.)-14793

जिले में कुल विद्यालय- 482
सरकारी स्कूलों में 10 वीं के विद्यार्थी- 19381

सरकारी स्कूलों में 12वीं के विद्यार्थी- 12051

स्माइल व इ-कक्षा कार्यक्रम के तहत विभाग बोर्ड विद्यार्थियों के लिए अभ्यास सामग्री व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए उपलब्ध करवा रहा है। इसके साथ ही दीक्षा एप पर भी दोहरान सामग्री के विषयवार लिंक अपलोड हैं।
-भूपेश शर्मा,समन्वयक,विद्यार्थी परामर्श केंद्र,श्रीगंगानगर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो