विधायक गौड़ व कलक्टर हुसैन ने किया पीओ सीटी मशीन का लोकार्पण

जिला चिकित्सालय में डी-डाइमर व सीआरपी जांच की रोगियों को मिलेगी सुविधा

By: Krishan chauhan

Updated: 11 Jun 2021, 09:01 AM IST


जिला चिकित्सालय में डी-डाइमर व सीआरपी जांच की रोगियों को मिलेगी सुविधा--विधायक गौड़ व कलक्टर हुसैन ने किया पीओ सीटी मशीन का लोकार्पण


श्रीगंगानगर.जिला चिकित्सालय में विधायक कोष से चार लाख रुपए की राशि उपलब्ध करवाई गई। इसमें से पीओ सीटी मशीन जिला चिकित्सालय की लैब में स्थापित की गई है। इसका लोकार्पण विधायक राजकुमार गौड़ व जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने किया। इस मौका पर गंगानगर विधायक गौड़ ने कहा कि जिला चिकित्सालय में रोगियों के उपचार के लिए जिन संसाधनों की आवश्कता रहेगी,वे सभी संसाधन चिकित्सालय को उपलब्ध करवाए जाएंगे। रोगी की अच्छी तरह से जांच व उपचार की सुविधा मिल सकें। जिला कलक्टर हुसैन ने कहा कि जिला चिकित्सालय में पीओ सीटी मशीन स्थापित होने से रोगियों को इसका लाभ मिलेगा। बाजार में डी-डायमर जांच करीब 12 सौ रुपए में होती है जबकि यहां पर सरकार की तय दर के अनुसार होगी तथा सीनियर सीटीजन व भामाशाह की जांच नि:शुल्क रहेगी।

—---------

डी-डाइमर व सीआरपी जांच से यह पता चलेगा

कोविड प्रभारी डॉ.पवन सैनी ने बताया कि पीओ सीटी मशीन की जिला चिकित्सालय में आवश्यकता थी। डी-डायमर जांच से शरीर में खून के थक्के बनते हैं इसका पता लगाने के लिए जांच करवाई जाती है। कोविड पॉजिटिव रोगी में इंफेक्शन की जानकारी प्राप्त करने के लिए सीआरपी जांच करवाई जाी है।मरीज कितना गंभीर तथा इसका कितना इंफेक्शन है। इसी अनुसार उसका उपचार किया जाता है।

जांच के रेट निर्धारित किए,सीनियर सीटी जन को नि:शुल्क

——
चिकित्सालय प्रबंधन ने डी-डाइमर की जांच 500 रुपए तय किए हैं जबकि सीनियर सीटीजन व भामाशाहा आदि की जांच नि:शुल्क रहेंगी। बाजार यह जांच 1200 से1500 रुपए तक हो रही थी। हालांकि बाद में राज्य सरकार ने इसका रेट 500 रुपए तय कर दिया है। सीआरपी की जांच का रेट 200 रुपए तय किया है। जबकि बाहर यह जांच महंगी है। पीएमओ डॉ.चौहान ने बताया कि डी-डाइमर की एक किट का मूल्य 471 रुपए है।

कार्यक्रम में यह रहे मौजूद

इस अवसर पर एसडीएम उम्मेद सिंह रतनू,एसीइओ मुकेश बारेठ, सीएमएचओ डॉ.गिरधारी लाल मेहरड़ा,पीएमओ डॉ.बलदेव सिंह चौहान, डीसी डॉ.प्रेम बजाज,कोविड प्रभारी डॉ.पवन सैनी,डॉ.के.एस.कामरा,डॉ.देवेंद्र ग्रोवर व विशाल गौड़,लैब प्रभारी डॉ.हरमिंद्र सिंह,लैब प्रभारी बीरबल राम,हैल्थ मैनेजर सविंद्र सिंह व नर्सिंग अधीक्षक सतपाल लखेसर सहित अन्य डॉक्टर्स व नर्सिंग ऑफिसर आदि मौजूद रहे।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned