scriptMNREGA worker's daughter will fly to America | मनरेगा मजदूर की बेटी अमेरिका के लिए भरेगी उड़ान | Patrika News

मनरेगा मजदूर की बेटी अमेरिका के लिए भरेगी उड़ान

MNREGA worker's daughter will fly to America-गणेशगढ़ के सरकारी स्कूल में बेटी और उसकी मां को खड़े होकर किया सैलूट

श्री गंगानगर

Published: July 27, 2022 12:33:41 am

श्रीगंगानगर। विषम परििस्थतियो के बावजूद देश के शीर्ष स्तर पर राष्ट्रपति बनकर द्रौपदी मुर्मू ने यह आस जगा दी कि कोई भी अभावग्रस्त परिवार की बेटी किसी भी ऊंचे ओहदे पर पहुंच सकती है। इस महामहिम की तरह हमारे जिले के गांव गणेशगढ़ की बेटी ने भी अपने सपने का साकार करने की उड़ान भरी हैं। गणेशगढ़ गांव में मनरेगा मजदूरी कर रही कृष्णा देवी की बेटी अनुपमा चौधरी ने अपने कड़े परिश्रम और लगन से कई सारे इतिहास रच दिए।
SriGanganagar मनरेगा मजदूर की बेटी अमेरिका के लिए भरेगी उड़ान
SriGanganagar मनरेगा मजदूर की बेटी अमेरिका के लिए भरेगी उड़ान
एक गरीब लड़की, जिसने अपने हालातों, आर्थिक परिस्थितियों से हार न मानी और अपने सपनों को पूरा किया। राह में कठिनाई कम न थी, आर्थिक परिस्थिति के अलावा सामाजिक पिछड़ापन भी झेल रही इस होनहार लड़की के कदमों को कुछ भी डगमगा नहीं सका।
आठ साल पहले करीब पिता की सड़क हादसे में मौत और मां ने मनरेगा में मजदूरी कर अपनी बेटी को इस काबिल बनाया कि अब वह अमेरिका में अमेरिका सरकार के खर्चे पर शोध के साथ साथ जॉब भी करेगी।
गणेशगढ़ की अनुराधा चौधरी ने गांव के सरकारी स्कूल से कृषि संकाय में बारहवीं कक्षा की पढाई करने के बाद जोधपुर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से बीएससी की। कृषि अनुसंधान संस्थन नेशनल रिसर्च इंस्टीटयूट से ऑल इंडिया में चौदहवीं रैंक प्राप्त कर एमएससी कृषि प्रसार से डिग्री की। शोध के लिए अमेरिका से ऑफर मिला तो उसने यह स्वीकार कर लिया।
वह अमेरिका में स्कोलरशिप में शोध के साथ साथ जॉब भी करेगी। ग्राम विकास अधिकारी बलतेज सिंह ने बताया कि गांव की बेटी अनुराधा की मां कृष्णादेवी मनरेगा में श्रमिक है।

गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में सरपंच अवतार सिंह गिल, सरकारी स्कूल की प्रिंसीपल नवीन गर्ग, विनोद ताखर, जसवीर सिंह गिल, तारासिंह सेखो आदि ने मां-बेटी दोनेां को सम्मान किया। इस मौके पर वक्ताओं का कहना था कि अनुराधा ने शिक्षा के बलबूते पर अपने साथ साथ इलाके का नाम रोशन कर दिखा दिया कि हौंसले बुलंद हो तो अभाव की कमी अड़चन नहीं बन सकती। इससे पहले स्कूल परिसर में विद्यार्थियों ने इस
बेटी की उपलिब्ध पर तालियां बजाकर स्वागत किया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.