परीक्षा-2021 की तैयारी के लिए जारी किए मॉडल पेपर

-कक्षा-6 से कक्षा-12 तक के विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ
--राज्य भर के 21 लाख से अधिक विद्यार्थी लाभ उठा सकेंगे

By: Krishan chauhan

Updated: 21 Jan 2021, 10:27 AM IST

-कक्षा-6 से कक्षा-12 तक के विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ .......परीक्षा-2021 की तैयारी के लिए जारी किए मॉडल पेपर

कृष्ण चौहान
--राज्य भर के 21 लाख से अधिक विद्यार्थी लाभ उठा सकेंगे

श्रीगंगानगर. राज्य के शिक्षा विभाग ने सत्र 2020 -21 के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम, नवीन परीक्षा योजना तथा पेपर पैटर्न के अनुरूप मॉडल प्रश्न पत्र तैयार कर जारी किए हैं। इसके साथ ही अजमेर बोर्ड परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए तैयार करने में जुट गया है। बोर्ड ने परीक्षा-2021 के लिए मॉडल पेपर जारी किए हैं। ये मॉडल पेपर माध्यमिक व उच्च माध्यमिक कक्षाओं से संबंधित हैं। राज्य भर के 21 लाख से अधिक विद्यार्थी इनका लाभ उठा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि इन पेपर की सहायता से आरबीएसइ की दसवीं और बारहवीं कक्षाओं में अध्ययन करने वाले छात्र और बेहतर तैयारी कर पाएंगे। साथ ही इनके आधार पर यह भी अनुमान लगा सकेंगे कि पेपर किस प्रकार का आएगा और बोर्ड परीक्षा का पैटर्न क्या रहेगा। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के कारण लंबे समय तक विद्यालय नहीं खुलने और विधिवत शिक्षण कार्य नहीं होने के कारण इस सत्र में मॉडल पेपर का महत्व और अधिक बढ़ गया है।
स्कूल की लॉगइन आइडी पर भी उप्लब्ध

अधिकारियों का कहना है कि यह प्रश्न पत्र सभी स्कूलों की लॉगइन आइडी पर भी भिजवाए हैं। सभी संस्था प्रधान, इन माडल प्रश्न पत्रों को डाउनलोड कर, संबंधित विषय के शिक्षकों को उपलब्ध कराएंगे। जिससे कि वे इनकी सहायता से विद्यार्थियों को अभ्यास करा सकें। ताकि विद्यार्थी नवीन पेपर पैटर्न से भलीभांति परिचित हो सके।
मुख्य पाठ्यक्रम समिति ने किया है तैयार

अजमेर बोर्ड के लिए कक्षा-10 व कक्षा-12 के मॉडल पेपर मुख्य पाठ्यक्रम समिति के द्वारा जारी किए हैं। इस समिति ने नवीन प्रश्न पत्र आधारित मॉडल पेपर तैयार किए हैं जिसके अंतर्गत प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय, एक पंक्ति में उत्तर वाले, स्थान पूर्ति वाले, लघु उत्तरात्मक और निबंधनात्मक प्रश्नों का समावेश किया गया है। जिससे विद्यार्थी को आसान व सरलता से परीक्षा पैटर्न समझ आ सके।
पांच खण्डों के अनुसार मिलेंगे विकल्प

इस साल मॉडल पेपर में अलग-2 खण्ड के अनुसार विकल्प प्रदान किए गए हैं। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए खण्ड- स तथा खण्ड-द के प्रत्येक प्रश्न में एक-एक विकल्प तथा खंड-य के प्रत्येक प्रश्न में दो-दो विकल्प प्रदान किए गए हैं। इसके साथ ही पाठ्यक्रम में दिए गए इकाई वार अंक और अंकभार में 25 प्रतिशत तक अंक भार में परिवर्तन बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्रों से संभव है। लेखाशास्त्र, संगीत, चित्रकला व भाषा विषयों के दिए गए पैटर्न में आंशिक परिवर्तन विषय की प्रकृति और आवश्यकता के आधार पर किया गया है।
फैक्ट फाइल

जिले में आरबीएसई से संबद्ध विद्यालय-996
जिले में कक्षा-10 के विद्यार्थी-31934

जिले में कक्षा-12 के विद्यार्थी-24621

विभाग द्वारा कक्षा 6 से 12 तक के मॉडल प्रश्न पत्रों को विभागीय वेबसाइट एवं शाला दर्पण पोर्टल पर उपलब्ध कराया गया है। सभी विषयों के मॉडल पेपर संशोधित पाठ्यक्रम के आधार पर तैयार किए गए हैं। जिन्हें विद्यार्थी वेबसाइट से आवश्यकता अनुसार डाउनलोड कर सकते हैं।
भूपेश शर्मा, सहसंयोजक,जिला समान परीक्षा योजना,माध्यमिक शिक्षा,श्रीगंगानगर

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned