scriptफिर टूटा गोमांवाली माइनर, 70 फीट से अधिक आया कटाव | More then 70 Feet cut at Gomanwali minor in Ramsinghpur | Patrika News

फिर टूटा गोमांवाली माइनर, 70 फीट से अधिक आया कटाव

locationश्री गंगानगरPublished: Dec 10, 2019 06:15:05 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

Cut at canal : इंदिरा गांधी मुख्य नहर की आरडी 399 से निकलने वाला बीस मोघों का गोमावाली माइनर मंगलवार सुबह करीब छह बजे आरडी 27 पर से फिर टूट गया है। इससे माइनर में 70 फीट से भी अधिक कटाव आ गया और किसानों के कुओं व गेंहू की बिजाई में रेत तथा पानी भर गया।

फिर टूटा गोमांवाली माइनर, 70 फीट से अधिक आया कटाव

फिर टूटा गोमांवाली माइनर, 70 फीट से अधिक आया कटाव

रामसिंहपुर. इंदिरा गांधी मुख्य नहर की आरडी 399 से निकलने वाला बीस मोघों का गोमावाली माइनर मंगलवार सुबह करीब छह बजे आरडी 27 पर से फिर टूट गया है। इससे माइनर में 70 फीट से भी अधिक कटाव आ गया और किसानों के कुओं व गेंहू की बिजाई में रेत तथा पानी भर गया। इससे किसानों में रोष है। किसानों ने माइनर बंद करवाकर विभाग को इसकी सूचना दी। इसके बाद कार्यवाहक एईएन व जल उपयोगिता संगम अध्यक्ष मौके पर पहुंचे।
जानकारी के अनुसार पिछले मंगलवार को इस माइनर में रेगुलेशन के अनुसार पानी छोड़ा गया था। यह रेग्यूलेशन एक सप्ताह बाद मंगलवार रात बारह बजे खत्म होना था। अठारह घंटे पहले मंगलवार सुबह करीब छह बजे आरडी 27 पर माइनर ओवर फ्लो होकर टूट गया। माइनर में सत्तर फीट से भी अधिक कटाव आ जाने से विभिन्न किसानों की 15 बीघा बिजाई की गई गेहूं, दस बीघा नरमें की खड़ी फसल व दो कुए रेत तथा पानी से भर गए।
इससे किसानों में विभाग के प्रति रोष है। किसानों ने माइनर टूटने पर पानी बंद करवाकर विभाग को सूचना दी। सूचना पर कार्यवाहक एईएऩ सौरभ कुमार, जल उपयोगिता संगम अध्यक्ष इन्द्राज सहारण व मनसाराम धायल मौके पर पहुंचे तथा जायजा लिया।
किसानों ने लगाया विभाग पर लापरवाही का आरोप
भारतीय किसान संघ के जिला प्रवक्ता रघुवीर चौधरी, जिला युवा प्रमुख राजाराम सुथार व काश्तकार कालूराम, बागाराम सांसी, सुरजाराम सांसी, मोहनलाल नायक, केशुराम नायक आदि ने बताया कि विभाग की अनदेखी के कारण प्रत्येक रेग्यूलेशन में यह 20 मोघों का माइनर टूटता है। इससे किसानों की बारियां पिट जाती है व खेतों में अत्यधिक नुकसान होने के बावजूद विभाग कभी भी बारियों की भरपाई नहीं करता। खेतों में हुए नुकसान का मुआवजा नहीं मिलने से किसानों में विभाग के प्रति रोष है।
एक माह में तीन बार टूटा माइनर
यह माइनर सात नवम्बर से 10 दिसम्बर तक 33 दिन में तीन बार टूट चुका है। इसके कट अब तक भी पक्के नहीं किए गए हैं। इससे किसानों को हर समय खतरा बना रहता है।
करवाया जा रहा है सर्वे
किसानों के मोघे बंद कर देने से पानी अधिक होने के कारण माइनर ओवर फ्लो होकर टूटा है। इसका पटवारियों से सर्वे करवाया जा रहा है। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
-सौरभ कुमार, कार्यवाहक एईएन, जल संसाधन विभाग, श्रीबिजयनगर.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो