scriptMovement at half a dozen border posts of Pak across the border | सीमा पार पाक की आधा दर्जन सीमा चौकियों पर आवाजाही | Patrika News

सीमा पार पाक की आधा दर्जन सीमा चौकियों पर आवाजाही

सर्दी के मौसम में रात को कोहरे का असर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। इन दिनों देर रात हल्का कोहरा छाने लगा है। कोहरे का असर मध्य रात से सुबह सात बजे रहता है। इस मौसम में भारत-पाक अंतराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी की घटनाएं बढने से बीएसएफ अभी से सतर्क हो गई है।

श्री गंगानगर

Updated: November 18, 2021 09:03:28 am

घड़साना (श्रीगंगानगर). सर्दी के मौसम में रात को कोहरे का असर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। इन दिनों देर रात हल्का कोहरा छाने लगा है। कोहरे का असर मध्य रात से सुबह सात बजे रहता है। इस मौसम में भारत-पाक अंतराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी की घटनाएं बढने से बीएसएफ अभी से सतर्क हो गई है। सीमा पार पाक रेंजर्स की चौकियों में अमूमन कम संख्या में नफरी होने के बावजूद चहल पहल देखी जा रही है। बीएसएफ ने सीमा पर जवानों तथा नाकों की संख्या बढ़ा दी है। बीएसएफ के बटालियन अधिकारी भी रात्रि को सीमा चौकियों पर आकस्मिक निरीक्षण तथा गश्त कर रहे हैं।

सीमा पार पाक की आधा दर्जन सीमा चौकियों पर आवाजाही

बीएसएफ अधिकारी बॉर्डर के गांवों में रात्रि नाकाबंदी कर रहे हैं। गांवों में अनजान व्यक्ति के आने जाने की हर जानकारी बीएसएफ जुटा रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान रेंजर्स की मंशा ठीक नहीं है। बीएसएफ को विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट के मुताबिक आइएसआइ तथा पाक रेंजर्स भारतीय सीमा पर घुसपैठ कराने तथा बड़ी मात्रा में मादक पद्धार्थ तस्करी कराने के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसी कारण रात्रि गश्त बढ़ाई गई है।

बीएसएफ के आधिकारिक सूत्रों ने बताया पाक रेंजर्स व आइएसआइ हाइटेक साधनों तथा सोशल मीडिया के जरिए भारतीय सीमा में एजेंट बनाने के प्रयास में हैं। इन दिनों जम्मू कश्मीर तथा पंजाब में अधिक चौकसी तथा सख्ती होने के कारण पाक अधिकारियों की नजर श्रीगंगानगर, बीकानेर सेक्टर की विभिन्न सीमा चौकियों पर तस्करी कराने की संभावना जताई गई है। बीएसएफ सेक्टर बीकानेर डीआइजी पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़ के नेतृत्व में खाजूवाला के पास एक सीमा चौकी क्षेत्राधिकार में 3 जून 2021 को लगभग 300 करोड़ रुपए की 56 किलो से अधिक हेरोइन जब्त की गई थी। सीमा पर इतनी बड़ी मात्रा में हेरोइन जब्त करना बीएसएफ का राजस्थान में रेकॉर्ड है। भारतीय सीमा में रात्रि को किसी तरह की हरकत पर जवानों को सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं।

सीमांत गांवों में नियमित नाकाबंदी-
सर्दी शुरू होने के साथ बीएसएफ ने अपने सुरक्षा उपकरणों के साथ बॉर्डर के गांवों में नाकाबंदी की जा रही है। सीसुब जवान रात्रि दस बजे के बाद गांवो में आवागमन करने वाले लोगों की सभी जानकारी संकलन कर रही है। बार्डर गांवों में दो स्तरीय नाकाबंदी की जा रही है। बीएसएफ की रात्रि गश्त व नाकाबंदी के कारण बॉर्डर के गांवों में सुरक्षा माहौल बढ़ा है। बीएसएफ ने ग्रामीणों से क्षेत्र में अनजान व्यक्ति की आवाजाही पर बीएसएफ को सूचना देने के लिए कहा है।

बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाई गई है। पाक सीमा की ओर किसी प्रकार की हरकत होने पर बीएसएफ माकूल जवाब देगी। कोहरे के कारण सीमा पार जवानों की पूरी नजर है। बटालियन अधिकारियों को सुरक्षा बंदोबस्त कड़े करने के निर्देश दिए गए हैं।’
- पुष्पेन्द सिंह राठौड़, डीआइजी, बीएसएफ बीकानेर सेक्टर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.