श्रीगंगानगर के नवदीप कनाडा के दिल पर कर रहे राज, तीसरी बार सांसद बने, संभाल रहे हैं महत्वपूर्ण मंत्रालय

Navdeep Bains rules heart of Canada: यहां के नवदीप बैंस कनाडा के दिल पर राज कर रहे हैं। उनकी लोकप्रियता का अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि तीसरी बार सांसद बने हैं

-प्रवासी भारतीय दिवस पर विशेष

श्रीगंगानगर.

यहां के नवदीप बैंस कनाडा के दिल पर राज कर रहे हैं। उनकी लोकप्रियता का अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि तीसरी बार सांसद बने हैं और वर्तमान में विज्ञान, उद्योग एवं नव परिवर्तन विभाग जैसे महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री हैं। बैंस की एक खास बात यह भी है कि वे अपनी जड़ों से जुड़े हुए हैं, अवसर विशेष पर अपने पैतृक स्थान आते रहते हैं।

लगभग 42 वर्षीय नवदीप का परिवार मूल रूप से 19 पीएस (रायसिंहनगर) का है। उनके माता-पिता हरमिन्द्र कौर-बलविन्द्र सिंह सालों पहले वहां चले गए थे। नवदीप का जन्म भी वहीं हुआ। यूरोप विश्वविद्यालय से एमबीए करने के बाद विंडसर विश्वविद्यालय से उच्च अध्ययन किया। कई कम्पनियों में काम करते हुए उन्होंने वहां अपनी सक्रियता जारी रखी।

नवदीप के मित्र यहां के दंत चिकित्सक डॉ. तेजप्रताप सिंह सन्धू बताते हैं कि कैसे कई साल पहले उन्होंने श्रीगंगानगर-केनेडियन एसोसिएशन के कनाडा में हुए कार्यक्रम में उनकी मिलनसारिता और सरलता देखी। डॉ. सन्धू के अनुसार बैंस का पूरा परिवार बहुत सरल और सहज है। नवदीप का कनाडा में रहने वाले भारतीयों से गहरा जुड़ाव है। भारत से संबंधित मामलों में वे पूरी सजगता दिखाते हैं और सहयोग के लिए तत्पर रहते हैं।

नवदीप की धर्मपत्नी ब्रह्मज्योत कौर और दोनों पुत्री नानकी कौर एवं कृपा कौर उनके सामाजिक कार्यों में हाथ बंटाती हैं। डॉ. सन्धू ने बताया कि नवदीप सांसद बनने के बाद यहां पहली बार आए तो लगा ही नहीं कि वे आम से ‘खास’ बन चुके हैं। सभी से स्नेह से मिले। अपने गांव और आस-पास की स्थिति का पूछा। कितने ही जनों को कनाडा आने पर मिलने का कहा।

Show More
Rajaender pal nikka Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned