scriptनौनिहालों का सेना में अफसर बनने का सपना, परीक्षा से होगा पूरा | Navy's dream of becoming an officer in the army, will be fulfilled by | Patrika News

नौनिहालों का सेना में अफसर बनने का सपना, परीक्षा से होगा पूरा

locationश्री गंगानगरPublished: Nov 23, 2020 10:13:27 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-60 वर्षों में पहली बार 33 सैनिक स्कूलों में बेटियां भी करेंगी पढ़ाई-दोनों कक्षाओं में तीन दिसंबर तक होंगे ऑनलाइन प्रवेश

नौनिहालों का सेना में अफसर बनने का सपना, परीक्षा से होगा पूरा

नौनिहालों का सेना में अफसर बनने का सपना, परीक्षा से होगा पूरा

नौनिहालों का सेना में अफसर बनने का सपना, परीक्षा से होगा पूरा

-60 वर्षों में पहली बार 33 सैनिक स्कूलों में बेटियां भी करेंगी पढ़ाई
-दोनों कक्षाओं में तीन दिसंबर तक होंगे ऑनलाइन प्रवेश

श्रीगंगानगर. रक्षा मंत्रालय के अधीन सैनिक स्कूल सोसायटी की ओर से संचालित देशभर के सैनिक स्कूलों में प्रवेश की दौड़ 20 अक्टूबर से चल रही है। जिसकी अंतिम तिथि को बढ़ाकर अब 3 दिसंबर कर दिया गया है। खास बात यह है कि इस शिक्षा सत्र 2021 में पहली बार इन स्कूलों में बेटियों को भी प्रवेश मिलेगा। उल्लेखनीय है कि राजस्थान में झुंझुनूं और चित्तौडगढ़़ में ही सैनिक स्कूल हैं। झुंझुनूं के दोरासर गांव में देश का 27वां सैनिक स्कूल स्थापित है। सीमावर्ती इलाका व आस-पास बड़ी छावनियां होने के कारण गंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों के युवाओं और युवतियों में सेना की नौकरी का अलग ही जज्बा रहता है। सेना में अधिकारी बनने के सपने बुनने वाले नौनिहालों के लिए यह प्रवेश परीक्षा एक सुनहरा अवसर है।
राज्य के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित हैं सीटें
राज्य के सैनिक स्कूलों में कैडेट्स के लिए 67 प्रतिशत सीटों पर राजस्थान के विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। जबकि 33 फीसदी सीट दूसरे राज्यों के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित रहेंगी। इसके साथ ही एससी के लिए 15 फीसदी, एसटी के लिए साढ़े सात फीसदी, ओबीसी के लिए 27 फीसदी सीट आरक्षित रहेंगी। इसके अलावा कुछ सीट रक्षाकर्मियों,भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों के लिए आरक्षित रहती हैं।
छठी के लिए 10 व नौवीं के लिए 13 वर्ष है न्यूनतम आयु
सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए कक्षा-6 में प्रवेश के लिए विद्यार्थी की उम्र 30 मार्च 2021 को 10 वर्ष से 12 वर्ष के बीच में होनी चाहिए तथा नौवीं कक्षा में प्रवेश के लिए विद्यार्थी की उम्र 31 मार्च 2021 को 13 वर्ष से 15 वर्ष के मध्य होनी आवश्यक है। साथ ही मान्यता प्राप्त स्कूल से पांचवी व आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना भी जरूरी है।
हिन्दी व अंग्रेजी दोनों माध्यमों में होगी परीक्षा
प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन करना होगा। इन स्कूलों में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से ही होगा। यह परीक्षा दस जनवरी को केंद्र स्तर पर एक साथ आयोजित की जाएगी। इसके प्रवेश पत्र भी संभवत: 31 दिसंबर के बाद एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। परीक्षा हिन्दी व अंग्रेजी दोनों माध्यमों में होगी। जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। विद्यार्थियों को इन सवालों के जवाब ओएमआर शीट पर देने होंगे।
फैक्ट फाइल
आवेदन शुल्क सभी वर्गों के लिए- 550 रुपए

आवेदन शुल्क एससी व एसटी वर्ग के लिए- 400 रुपए
आवेदन की अंतिम तिथि- 3 दिसंबर, शाम 5 बजे तक

परीक्षा तिथि-10 जनवरी 2021, रविवार
कक्षा-6 के लिए निर्धारित अंक-300 अंक
कक्षा-9 के लिए निर्धारित अंक- 400 अंक
परीक्षा फार्म में संशोधन की दिनांक-5 से 9 दिसंबर

परीक्षा का समय कक्षा-6= सुबह 10:00 से दोपहर 12:30 बजे तक
परीक्षा का समय कक्षा-9 = सुबह 10:00 बजे से 1:00 बजे तक
सैनिक स्कूल केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सम्बद्ध अंग्रेजी माध्यम के आवासीय विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में विद्यार्थियों को एनडीए,आइएनए व अन्य प्रक्षिक्षण अकादमियों के लिए कैडेट तथा सैन्य छात्रों के रूप में शैक्षणिक, शारीरिक व मानसिक रूप से तैयार किया जाता है। वर्तमान में कक्षा 6 व कक्षा 9 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन एनटीए की वेबसाइट पर उपलब्ध एआइएसएसइइ-2021 लिंक से किया जा सकता है।
-भूपेश शर्मा सहसंयोजक विद्यार्थी सेवा केंद्र शिक्षा विभाग,श्रीगंगानगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो