न कोई डिग्री, न कोई डिप्लोमा, फिर भी कर रहे इलाज

https://bit.ly/2m0A1NZ

 

न कोई डिग्री, न कोई डिप्लोमा, फिर भी कर रहे इलाज

चिकित्सा विभाग की टीम ने मुकलावा पुलिस थाना में कथित झोलाछाप डॉक्टर के खिलाफ दर्ज करवाया मुकदमा

श्रीगंगानगर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को मुकलावा क्षेत्र के गांव तीन पीएस में झोलाछाप डॉक्टर पर छापामार कार्रवाई की। विभागीय टीम के साथ पुलिस भी मौजूद रही और टीम ने जांच कर झोलाछाप के खिलाफ पुलिस थाना मुकलावा में मुकदमा दर्ज करवाया है। बिना डिग्री व डिप्लोमा के चिकित्सीय कार्य कर रहे इस शख्स के खिलाफ विभाग को शिकायत मिली थी। इस आधार पर टीम ने कार्रवाई की। गुरुवार को हुई कार्रवाई में डिप्टी सीएमएचओ डॉ. करण आर्य, औषधि नियंत्रण अधिकारी श्वेता छाबड़ा,पीएचसी उड़सर प्रभारी डॉ. पंकज कुमार,नर्सिंग स्टाफ अशोक कड़वासरा व वरिष्ठ सहायक प्रवीण खत्री शामिल थे।

सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा ने बताया कि रायसिंहनगर तहसील के मुकलावा क्षेत्र के गांव तीन पीएस में विभागीय टीम ने एक क्लीनिक पर दबिश दी। जहां पर रामकुमार पुत्र गुरबख्श सिंह चिकित्सीय कार्य करते हुए मिला। जांच करने पर सामने आया कि कथित चिकित्सक रामकुमार के पास इस कार्य से संबंधित कोई डिग्री या डिप्लोमा नहीं है। ऐसे में वहां मौजूद चिकित्सकीय उपकरण जब्त कर लिए गए और वहां काफी मात्रा में मिली दवाएं व खाली रैपर आदि भी जब्त किए गए। बहरहाल, विभाग की ओर से आरोपी चिकित्सक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया गया है।

विभाग की टीम ने की चार कार्रवाई

विभाग ने यह लगातार चौथी कार्रवाई की है। इससे पूर्व गांव कोठा निवासी विनोद कुमार उर्फ टिट्टू पर मुकदजा दर्ज करवाया और 23 सी ब्लॉक में प्रीत एंटरप्राइजेज के संचालक कुलवंत सिंह पुत्र सरवन सिंह कुम्हार सिख पर कार्रवाई करते हुए दस्तावेज व अन्य सामान जब्त किया। जबकि रावला में कार्रवाई की गई लेकिन मुकदमा दर्ज नहीं करवाया गया।

शिकायत दर्ज करवाएं

विभाग ने जिले शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि आमजन के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाले ऐसे कथित चिकित्सकों, झोलाछापों व नीम-हकीमों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाएं। राज्य स्तरीय निर्देशानुसार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में झोलाछाप कथित चिकित्सकों व नीम-हकीमों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned