scriptना प्रवेश परीक्षा-ना साक्षात्कार,लॉटरी से मिलेगा दाखिला | Neither entrance examination nor interview, admission will be done thr | Patrika News

ना प्रवेश परीक्षा-ना साक्षात्कार,लॉटरी से मिलेगा दाखिला

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 19, 2021 10:28:13 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-देशभर के 1247 केन्द्रीय विद्यालयों की पहली कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज-मिलती है बेहतरीन शिक्षा सुविधा

ना प्रवेश परीक्षा-ना साक्षात्कार,लॉटरी से मिलेगा दाखिला

ना प्रवेश परीक्षा-ना साक्षात्कार,लॉटरी से मिलेगा दाखिला

-देशभर के 1247 केन्द्रीय विद्यालयों की पहली कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज
ना प्रवेश परीक्षा-ना साक्षात्कार,लॉटरी से मिलेगा दाखिला
-मिलती है बेहतरीन शिक्षा सुविधा
श्रीगंगानगर.सभी अभिभावक अपने नौनिहालों को बेहतर से बेहतर शिक्षा दिलाने का प्रयत्न करते हैं। अक्सर उनकी ख्वाहिश रहती है कि उनके बच्चों को भी केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश मिल जाए। देशभर के 1247 केन्द्रीय विद्यालयों में पढ़ाई करने के इच्छुक ऐसे विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के लिए आज आखिरी मौका है। दरअसल १९ अप्रेल को पहली कक्षा में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि है। ऑनलाइन आवेदन की यह प्रक्रिया एक अप्रैल से शुरू हुई थी। इस कड़ी में कक्षा-1 में प्रवेश की पहली सूची 23 अप्रेल को जारी होगी। सीटें खाली रहने पर दूसरी 30 अपे्रल व तीसरी सूची 5 मई को जारी होगी। गौरतलब है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से कक्षा-2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में दाखिले संबंधित स्कूल में सीट की उपलब्धता पर निर्भर करतें हैं।
-यह रहेगी पंजीकरण की प्रक्रिया
कक्षा-1 में प्रवेश के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन की वेबसाइट पर मोबाइल नंबर और ईमेल के द्वारा पंजीकरण करना होगा। जिससे एक लॉगइन कोड प्राप्त होगा। इस कोड के द्वारा लॉगइन कर समान्य जानकारी, माता-पिता का विवरण, व दस्तावेज अपलोड करने है। तथा स्कूल का चयन कर आवेदन फाइनल सबमिट करना है। इसके अलावा, गूगल प्ले स्टोर से केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा अधिकृत एंड्राइड एप डाउनलोड करके भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया में बच्चे की जन्म तिथि का प्रमाण पत्र व पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करना अनिवार्य है।
-इन श्रेणियों को मिलती है प्राथमिकता
केंद्रीय विद्यालय में पहली कक्षा की सीटें लॉटरी प्रक्रिया के जरिये भरा जाता है। यहां श्रेणियों के अनुसार, सीटों की संख्या आरक्षित होती है।जिसमें 15 प्रतिशत या छह सीट पर एससी, 7.5 प्रतिशत या तीन सीट पर एसटी और 25 प्रतिशत या 10 सीट पर आर्थिक दुर्बल एवं वंचित वर्ग के बच्चों को दाखिला मिलता है। इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारी, सेना के कर्मचारी, राज्य सरकार के कर्मचारी व एक बालिका संतान की श्रेणियों के बच्चों को क्रमश: प्राथमिकता दी जाती है।
प्रवेश के समय प्रस्तुत करते होंगे यह दस्तावेज
केन्द्रीय विद्यालयों के नियमानुसार यदि बच्चे प्रवेश होता है तो अभिभावकों को बच्चे की जन्म तिथि का प्रमाण पत्र, विद्यार्थी का पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण पत्र तथा यदि कर्मचारी है तो सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी सेवा प्रमाण पत्र विद्यालय में प्रस्तुत करने होंगे।
गंगानगर-हनुमानगढ़ में यहां मिलेगा प्रवेश
1.केंद्रीय विद्यालय श्री गंगानगर
2.केवी एसटीपीएस सूरतगढ़
3.केवी सूरतगढ़ छावनी
4.केवी नंबर 1- एएफएस सूरतगढ़
5.केवी नंबर 2-एएफएस सूरतगढ़
6.केवी लालगढ़ जाटान
7.केवी बीएसएफ रायसिंहनगर
8.केवी बीएसएफ अनूपगढ़
9.केवी हनुमानगढ़ जंक्शन
फैक्ट फाइल
देशभर में कुल केवी -1247
कुल क्षेत्रीय कार्यालय -25
कुल विद्यार्थी – 13,93,668
जयपुर रीजन में कुल विद्यालय-78
जिले में कुल केन्द्रीय विद्यालय- 8
केन्द्रीय विद्यालयों के तहत कक्षा-1 में प्रवेश के लिए आज शाम 7 बजे तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। विद्यार्थी एक ही लॉगइन कोड व फॉर्म का उपयोग करके अधिकतम तीन विद्यालयों में आवेदन कर सकतें हैं।
-भूपेश शर्मा,समन्वयक,विद्यार्थी सहायता केंद्र,श्रीगंगानगर

ट्रेंडिंग वीडियो