scriptनया शिक्षा सत्र…शिक्षा विभाग को ‘तालाबंदी’ का डर सताने लगा | New education session ... education department fears 'lockout' | Patrika News

नया शिक्षा सत्र…शिक्षा विभाग को ‘तालाबंदी’ का डर सताने लगा

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 22, 2019 09:01:39 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/
 

 'lockout'

नया शिक्षा सत्र…शिक्षा विभाग को ‘तालाबंदी’ का डर सताने लगा

नया शिक्षा सत्र…शिक्षा विभाग को ‘तालाबंदी’ का डर सताने लगा

–24 जून से खुलेंगे स्कूल, एक जुलाई से स्कूलों में होगी पढ़ाई शुरू

-स्कूलों में तालाबंदी से पहले चिन्हित स्कूलों में उठाने होंगे आवश्यक कदम
श्रीगंगानगर.स्कूलों में स्टाफ की कमी और शिक्षकों की गुटबाजी व अन्य किसी कारण से विवाद की स्थिति पैदा होने पर स्कूलों में तालाबंदी होती रही है। स्कूलों में तालाबंदी से विद्यार्थियों की पढ़ाई कार्य बाधित होता है और स्कूल प्रशासन में अव्यवस्थाएं हो जाती है। इस बीच जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के लिए स्कूलों की तालाबंदी गले की फांस बन जाती है। पूर्व में स्कूलों में हुई तालाबंदी को लेकर शिक्षा विभाग का यही अनुभव रहा है। इस बार नए शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले तालाबंदी का भय सता रहा है।
उल्लेखनीय है कि 24 जून से स्कूलों में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम का द्वितीय चरण शुरू हो जाएगा और 12 जुलाई तक चलेगा। हालांकि एक जुलाई से विद्यार्थियों की स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी।
निदेशक ने किया पाबंद–संस्था प्रधानों को स्थनीय समुदाय से निरंतर संपर्क में रहते हुए निर्बाध विद्यालय संचालन सुनिश्चिता की जाए। साथ ही तालबांदी जैसी अवांछित स्थितियां उत्पन्न न हो। माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक ने मंडल संयुक्त निदेशक,डीईओ स्कूल शिक्षा,डीईओ माध्यमिक और संस्था प्रधान और राउमावि व रामावि को एक परिपत्र जारी कर तालाबंदी से पहले आवश्यक कदम उठाने के लिए पाबंद किया है।
डीईओ ऑफिस में बनाना होगा कंट्रोल रूम—सरकारी स्कूलों में तालाबंदी रोकने के लिए शिक्षा विभाग को विशेष प्रयास करने होंगे। निदेशालय स्तर पर कार्यालय में ताबाबंदी की स्थिति में कंट्रोल रूम की स्थापना करनी होगी। जिले में होने वाली तालाबंदी की सूचना सुबह आठ से दोपहर एक बजे तक निदेशाालय स्थित कंट्रोल रूम को देनी होगी और साथ ही तालाबंदी की सूचना समेकित कर ई-मिल भी देनी होगी। जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय (माध्यमिक )शिक्षा को कार्यालय में तालाबंदी करने के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना करनी होगी। जिला शिक्षा अधिकारी की जिम्मेदारी रहेगी कि जिले में कहीं पर ताला बंदी होती है तो वह स्वयं या अपने कार्यालय के जिम्मेदार अधिकारी को मौके पर भेजकर कर तालाबंदी खुलवानी होगी।
चिन्हित होंगे संवेदनशील विद्यालय–जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय को अपने जिले में ऐसे संवेदनशील विद्यालयों को चिन्हित करना होगा। चिन्हित संवेदनशील विद्यालयों मं तालाबंदी नहीं हो,इसके लिए डीईओ और संस्था प्रधानों को पहले से प्रभावी आवश्यक कदम उठाने होंगे।
——-
स्कूलों में नए शिक्षा सत्र से तालाबंदी को लेकर संवेदनशील स्कूलों को चिन्हित करने का कार्य किया जाएगा। साथ ही डीईओ ऑफिस में कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। तालबंदी की सूचना निदेशालय को सुबह आठ से एक बजे के बीच देनी होगी।
हरचंद गोस्वामी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी (सीबीईओ)शिक्षा विभाग, श्रीगंगानगर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो