कोरोना रोगियों के संपर्क में आए लोगों के लिए फतूही सीएचसी में बना वार्ड

Corona virus : इलाके में कोरोना रोग को लेकर सतर्कता बरकरार है। सडक़ों पर निकलने वाले लोग तथा चिकित्सालयों में पहुंच रहे रोगी और उनके परिजन लगातार मास्क पहनकर रोग से बचाव के लिए प्रयास कर रहे हैं।

By: jainarayan purohit

Published: 07 Mar 2020, 12:33 PM IST

राजकीय अस्पताल में बना सात बैड का अलग वार्ड
श्रीगंगानगर. इलाके में कोरोना रोग को लेकर सतर्कता बरकरार है। सडक़ों पर निकलने वाले लोग तथा चिकित्सालयों में पहुंच रहे रोगी और उनके परिजन लगातार मास्क पहनकर रोग से बचाव के लिए प्रयास कर रहे हैं। वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देशन में शहर से करीब 18 किलोमीटर दूर गांव फतूही के सीएचसी में ऐसे लोगों के लिए विशेष प्रबंध कर दिए गए हैं जो कि कोरोना रोगियों के संपर्क में आए हों।

कोरोना रोगियों के लिए राजकीय चिकित्सालय में तो वार्ड बना ही है, वहां रोगी को रखा जाएगा जबकि उसके संपर्क में आए किसी भी व्यक्ति को शहर से 18 किलोमीटर दूर गांव फतूही के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ही रोककर उसकी जांच की जाएगी। जिससे कि रोग का प्रसार जिले के अन्य हिस्सों में नहीं हो तथा किसी रोगी में रोग के लक्षण पाए जाने पर उसे राजकीय जिला चिकित्सालय स्थित विशेष वार्ड में शिफ्ट कर दिया जाएगा। हालांकि अभी तक ऐसा कोई कोरोना रोगी अथवा उसके संपर्क में आया व्यक्ति सामने नहीं आया है, फिर भी चिकित्सा विभाग पूरी तरह से चाक चौबंद है।

दो चिकित्सकों और चार नर्सिंगकर्मियों को नोटिस
इस बीच चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस को देखते हुए सभी चिकित्सकों और नर्सिंग कर्मियों के अवकाश निरस्त कर दिए हैं। इस बीच राजकीय जिला चिकित्सालय में सभी चिकित्सकों और नर्सिंग कर्मियों को तत्काल ड्यूटी पर पहुंचने के निर्देश दे दिए गए हैं। राजकीय जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. केएस कामरा ने बताया कि निर्देश के बावजूद ड्यूटी पर नहीं पहुंचने वाले दो चिकित्सकों और चार नर्सिंग कर्मियों को नोटिस जारी कर दिए गए हैं। चिकित्सालय में आने वाले सभी लोगों को मास्क का उपयोग करने के लिए कहा गया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.गिरधारीलाल मेहरड़ा ने बताया कि कोरोना से निपटने के लिए पर्याप्त प्रबंध कर लिए गए हैं। क्षेत्र में अब तक कोई कोरोना प्रभावित नहीं मिला है। वायरस से निपटने के लिए पर्याप्त प्रबंध किए हुए हैं।

स्वस्थ आदमी को रखेंगे इस वार्ड में
इस वार्ड में स्वस्थ आदमी को रखा जाएगा। ये यदि किसी रोगी के संपर्क में रहे हैं तो उसे राजकीय चिकित्सालय स्थित वार्ड में तथा उसके संपर्क में आए रोगी को गांव फतूही के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रखा जाएगा। इस वार्ड में दस बैड लगाए गए हैं। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.करण आर्य ने बताया कि गांव फतूही की सीएचसी में क्यूरेंटाइन (रोग का प्रसार रोकने का स्थान)बनाया गया है। यहां चिकित्सक रोगियों पर नजर रखेगा तथा संबंधित नर्सिंग कर्मी इसके लिए कार्य करेंगे। इस वार्ड में रोगी के संपर्क में आए लोगों को 28 दिन तक रखा जाएगा।

Corona virus corona virus in india
jainarayan purohit
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned