scriptडिग्गी निर्माण के फेर में फंसा अनुदान,161 डिग्गियों का नहीं आया बजट | No budget for water sources at field in suratgarh | Patrika News

डिग्गी निर्माण के फेर में फंसा अनुदान,161 डिग्गियों का नहीं आया बजट

locationश्री गंगानगरPublished: May 26, 2019 04:14:01 pm

Submitted by:

Rajaender pal nikka

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/

water source

डिग्गी निर्माण के फेर में फंसा अनुदान,161 डिग्गियों का नहीं आया बजट

सूरतगढ़. कृषि विभाग की ओर से किसानों के खेतों में बनवाई डिग्गी निर्माण का अनुदान अभी तक नहीं मिला है। सूरतगढ़ सर्किल में निर्मित 161 डिग्गी पर अभी तक 4.83 करोड़ रुपए का भुगतान अभी तक नहीं हुआ है। इसको लेकर किसानों में रोष बढ़ता जा रहा है।
कृषि विभाग की ओर से डिग्गी निर्माण कार्यक्रम संबंधित क्षेत्र में गत वर्ष अप्रेल माह में 217 डिग्गियों का निर्माण कार्य शुरू हुआ, यह निर्माण कार्य सितम्बर माह तक चला। इसके तहत निर्मित 217 डिग्गियों में से 67 डिग्गियों का अनुदान दिसम्बर तक हो गया। इसके बावजूद अभी तक 161 डिग्गियों का भुगतान नहीं हुआ। इसके तहत 4.83 करोड़ रुपए का इंतजार किसानों को बेसब्री से हैं। डिग्गी निर्माण कार्यक्रम के तहत प्रत्येक डिग्गी निर्माण पर करीब तीन लाख रुपए व्यय हुए।
-हो रही है परेशानी
गांव दो एमसी के किसान भानीराम मेघवाल, 6 एलकेएस के चुन्नीलाल, 5 डीबीएन के दलविन्द्र सिंह, 12 एसजीआर के रामप्रताप जाट, 17 एलकेएस के किसान सुल्तान ने बताया कि कृषि विभाग की गाइडलाइन के मुताबिक ही खेत में डिग्गी का निर्माण करवाया। लेकिन अभी तक डिग्गी निर्माण पर अनुदान नहीं मिला। डिग्गी का निर्माण उधारी में राशि लेकर बनाया गया था। इसके बावजूद अभी तक अधिकारियों ने इस समस्या का समाधान नहीं करवाया।
-करवाया है अवगत
क्षेत्र में 161 किसानों को डिग्गी निर्माण पर अनुदान नहीं मिला है। इस बारे में विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया गया है। इस समस्या का शीघ्र ही समाधान करवाया जाएगा।…..– प्रेमसिंह यादव, सहायक कृषि अधिकारी, सूरतगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो