scriptसफाई को तरसती कंवर सेन लिफ्ट नहर की मीर चंद माइनर | No cleanliness in Meerchand minor of Rajiyasar | Patrika News

सफाई को तरसती कंवर सेन लिफ्ट नहर की मीर चंद माइनर

locationश्री गंगानगरPublished: Mar 28, 2019 05:29:11 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

https://www.patrika.com/sri-ganga-nagar-news/

canal

सफाई को तरसती कंवर सेन लिफ्ट नहर की मीर चंद माइनर

-सफाई के टेंडर निरस्त होने से किसान परेशान

राजियासर. कंवर सेन लिफ्ट नहर की 75 आरडी से निकलने वाली 28 क्यूसेक क्षमता वाली माइनर सिंचाई विभाग के अधिकारियों की अनदेखी के चलते दो वर्ष से सफाई को तरस रही है। हालात यह है कि इस माइनर से निकलने वाली सब माइनर में तो कई किलोमीटर तक झाड़ झंखाड़ उग चुके हैं तथा तीन -तीन फीट तक सिल्ट जमा हो चुकी है। कई जगह नहर के पटड़े धंस चुके हैं । इसके कारण माइनर में निर्धारित क्षमता से कम पानी छोड़े जाने पर किसानों को पर्याप्त पानी नहीं मिलता है। पानी के कम प्रवाह से टेल के किसानों को जबर्दस्त परेशानी का सामना करना पड़ता है।
माइनर में सिल्ट जमा होने और दोनों पटड़ों पर झाड़ झंखाड़ से पानी का प्रवाह रुकने के कारण माइनर बार-बार टूट रही है। किसानों ने बताया कि वरीयता के दौरान यह माइनर दो बार टूट चुकी है। इससे किसानों की बारी प्रभावित होने से उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है।
विभागीय अनदेखी के चलते इस माइनर के अक्टूबर 2018 को जारी हुए सफाई के टेंडर निरस्त हो गए । वरीयता के दौरान माइनर टूटने की आशंका में किसान दिन रात रखवाली करने को मजबूर है।

टिब्बा क्षेत्र के लिए जीवनदायिनी माइनर
काश्तकार मनफूलराम सहारण, हरूराम मेघवाल, लेखराम नायक, मांगीलाल गोदारा, जयलाल शर्मा, नंद राम सहारण, आसाराम नायक, पृथ्वीराज थोरी, किशनलाल गोदारा , कानदास स्वामी आदि ने बताया कि वर्ष 2006-07 में 50 आरडी और 15 मौघों से बनी टिब्बा क्षेत्र की जीवनदायिनी मीरचंद माइनर से न केवल राजियासर गांव, पीपासर ,देईदासपुरा ,बछरारा, कोनपालसर व बिरधौल क्षेत्र के हजारों हैक्टेयर भूमि में सिंचाई होती है। इसके साथ ही यह नहर लधेर ,सांवलसर सहित कई ढाणियों के लोगों की प्यास बुझाने वाली साबित हुई है।

गुहार गई बेकार,अब आंदोलन को मजबूर
किसानों ने बताया कि वे इन समस्याओं को लेकर क्षेत्रीय विधायक और जलसंसाधन विभाग के उच्च अधिकारियों से संपर्क कर चुके हैं। जल संसाधन विभाग के जेईएन मौका मुआयना कर चुके हैं। उसके बाद भी माइनर की सफाई का काम नहीं हो रहा है।
किसानों ने एक माह की नहर बंदी के दौरान माइनर की सफाई नहीं करवाने पर माइनर को रेत से भरने तथा मांगों पर कार्रवाई नहीं होने पर धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी है।


शीघ्र शुरू होगा सफाई का काम
पहले माइनर में पानी चलने और बाद में विधानसभा चुनाव के कारण माइनर की सफाई के टेंडर निरस्त हो चुके हैं। अब शीघ्र ही उच्च अधिकारियों से अनुमति लेकर सफाई करवाई जाएगी ।
-विजय पुरोहित, अधिशासी अभियंता, इंदिरा गांधी नहर परियोजना, लूणकरणसर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो