scriptno electricity at lalgarh airstrip | हवाई पट्टी पर नहीं बिजली, सुरक्षा कर्मी परेशान | Patrika News

हवाई पट्टी पर नहीं बिजली, सुरक्षा कर्मी परेशान

- रात को अंधेरे में कैसे करें चौकसी
- दिन में गर्मी और उमस से होते परेशान

श्री गंगानगर

Updated: August 09, 2018 08:49:03 pm

श्रीगंगानगर.

श्रीगंगानगर-जयपुर के बीच नियमित हवाई सेवा शुरू होने के बाद भी लालगढ़ जाटान हवाई पट्टी पर बिजली की व्यवस्था बहाल नहीं हुई। हवाई पट्टी का विद्युत कनेक्शन लंबे समय से कटा हुआ है। हवाई सेवा शुरू होने के बाद पानी का कनेक्शन तो हो गया परन्तु बिजली कनेक्शन को लेकर अभी भी ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। बिजली व्यवस्था नहीं होने से हवाई पट्टी की सुरक्षा के लिए तैनात सुरक्षा कर्मी परेशान हो चुके हैं।

plane

हवाई पट्टी पर बने विश्राम गृह का 2013 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोकार्पण किया था तो हवाई पट्टी पर बिजली-पानी की व्यवस्था की गई थी। हवाई पट्टी पर रात को विमान रुकने की स्थिति में उसकी चौकसी के लिए बिजली के पोल भी लगाए गए थे। आज उन पोलों की हालत देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह पोल वर्षों पहले रोशन हुए होंगे। हवाई सेवा शुरू होने के बाद सार्वजनिक निर्माण विभाग ने विश्राम गृह से चोरी हुए गेट की जगह नए गेट लगवा दिए हैं। बिजली की उखड़ी हुई फिटिंग को दुरुस्त करवाने के साथ-साथ शौचालय की चोरी हुई टोंटियों की जगह नई टोंटियां लगवा कर मरम्मत आदि का काम भी करवा दिया है। लेकिन बिजली का कनेक्शन नहीं होने से विश्राम गृह का उपयोग न तो वहां तैनात सुरक्षा कर्मी कर पा रहे हैं और न ही यात्री।

ठेकेदार के रहम पर

हवाई पट्टी की सुरक्षा के लिए आरएसी के पंद्रह जवानों की नियुक्ति की गई है। इनमें सात सुरक्षा कर्मी दिन में और सात रात को ड्यूटी देते हैं। विश्राम गृह की मरम्मत आदि का काम होने से पहले सुरक्षा कर्मी दिन भर पेड़ों की छांव तले बैठकर ड्यूटी पूरी करते थे। लेकिन मरम्मत होने के बाद उन्हें विश्राम गृह की लॉबी में बैठने लगे हैं। हवाई पट्टी पर चारदीवारी और अन्य कार्य शुरू होने के बाद सार्वजनिक निर्माण विभाग के ठेकेदार की ओर से लिए गए अस्थाई कनेक्शन के कारण सुरक्षा कर्मियों को एक पंखा चलाने की सुविधा भी मिल गई है। यह सुविधा ठेकेदार के रहम पर है। जिस दिन उसका काम पूरा हो जाएगा यह सुविधा स्वत: समाप्त हो जाएगी।

यात्रियों के लिए दीवार

जयपुर जाने वाले यात्रियों को विमान रवाना होने से पहले अपना समय विश्राम गृह की दीवार की छाया में बैठकर या खड़े-खड़े गुजारना पड़ता है। बिजली की व्यवस्था नहीं होने से विश्राम गृह में वे नहीं बैठ सकते।

बिल का है चक्कर

हवाई पट्टी पर बिजली की व्यवस्था नहीं हो पाने के पीछे अकेला कारण बिल बताया गया है। हालांकि हवाई पट्टी पर सुविधाओं के रखरखाव और विस्तार की जिम्मेदारी सार्वजनिक निर्माण विभाग की है। लेकिन बिजली बिल के बारे में कोई नीति तय नहीं हुई। विश्राम गृह के लोकार्पण के समय पानी और बिजली दोनों सुविधाएं थी। लेकिन बिल नहीं भरने पर दोनों कनेक्शन कट गए। रही सही कसर चोरों ने पूरी कर दी जो विश्राम गृह के कमरों, रसोई और शौचालयों के गेट के साथ-साथ पानी बिजली की फिटिंग ही उखाड़ कर ले गए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मामले में काशी से दिल्ली तक सुनवाई: शिवलिंग की जगह सुरक्षित की जाए, नमाज में कोई बाधा न होCWG trials में मचा घमासान, पहलवान ने गुस्से में आकर रेफरी को मारा मुक्का, आजीवन प्रतिबंध लगाAmarnath Yatra: सभी यात्रियों का 5 लाख का होगा बीमा, पहली बार मिलेगा RIFD कार्ड, गृहमंत्री ने दिए कई अहम निर्देशभीषण गर्मी के बीच फल-सब्जी हुए महंगे, अप्रैल में इतनी ज्यादा बढ़ी महंगाईIPL 2022 MI vs SRH Live Updates : पावर प्ले में हैदराबाद की शानदार शुरुआतकोरोना के कारण गर्भपात के केस 20% बढ़े, शिशुओं में आ रही विकृतिवाराणसी कोर्ट में का फैसला: अजय मिश्रा कोर्ट कमिश्नर पद से हटे, सर्वे रिपोर्ट पर सुनवाई 19 मई को, SC ने ज्ञानवापी पर हस्तक्षेप से किया इंकारGyanvapi: श्रीलंका जैसे हालात दे रहे दस्तक, इसलिए उठा रहे ज्ञानवापी जैसे मुद्दे-अजय माकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.