scriptनरमे की आवक में इजाफा, नहीं चढ़े भाव | No enough increase in cottons rate | Patrika News

नरमे की आवक में इजाफा, नहीं चढ़े भाव

locationश्री गंगानगरPublished: Dec 21, 2018 09:13:17 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

https://www.patrika.com/sri-ganga-nagar-news/

cotton

नरमे की आवक में इजाफा, नहीं चढ़े भाव

-किसानों का बढ़ रहा इंतजार
सूरतगढ़. इस बार नरमा की बम्पर पैदावार होने की वजह से नई धानमण्डी में नरमा की आवक में लगातार इजाफा हो रहा है। इस सीजन में एक बार ही नरमा के भाव 5600 रुपए तक पहुंचे। इसके बाद कभी भाव इतनी ऊंचाई को नहीं छू सके। व्यापारियों की माने तो देश में नरमे की रिकार्ड उत्पादन की वजह से भाव नहीं बढ़ रहे हैं। अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में नरमे की मांग बढ़ेगी तो भाव भी आसमान छूएंगे।
इस बार नई धानमण्डी में नरमे की आवक दशहरा पर्व के आसपास शुरू हुई। गत सीजन में नरमा की आवक 1,59,500 क्विंटल रही। जबकि इस सीजन में अबतक 1,13,770 क्विंटल नरमा मण्डी में विक्रय के लिए आ चुका है। आगामी दो माह तक मण्डी में नरमे की आवक ओर होने की उम्मीद है। सीजन की शुरूआत में नरमे के भाव 5200 रुपए से अधिक चल रहे हैं। नरमे की फसल अच्छी होने की वजह से मण्डी में आवक भी लगातार बढ़ रही है। नई धानमण्डी में 16 नवम्बर को 5600 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से नरमा विक्रय हुआ। यह इस सीजन के उच्च्चतम भाव रहे।
नरमे से भरी फैक्ट्रियां
व्यापारियों का कहना है कि इस सीजन में इलाके में चार फैक्ट्रियां चल रही है। सभी फैक्ट्रियां रुई से अटी हुई है। शरुआत में रुई की फैक्ट्रियां माल कम होने की वजह से धीरे चल रही थी। लेकिन अब माल अधिक होने की वजह से कामकाज में भी तेजी आ गई है। व्यापारियों का कहना है कि अगले दो माह तक नरमे की आवक होने से फैक्ट्रियों मेें कामकाज ओर ज्यादा बढ़ेगा।
यह रही आवक की स्थिति
कृषि उपज मण्डी समिति के आंकड़ों पर नजर डाले तो 8 दिसम्बर को 942, दस को 857, ग्यारह को 813, बारह को 1655, तेरह को 2390, चौदह को 3255, पंद्रह को 2100, सत्रह को 3360 तथा अठारह दिसम्बर को 1450 क्विंटल आवक रही।
आवक में हो रही है बढ़ोत्तरी
नई धानमण्डी में नरमा की आवक में लगातार इजाफा हो रहा है। वही अंतरराष्ट्रीय बाजार में नरमे के भाव आसमान नहीं छू रहे हैं। ऐसे में नरमे के भाव यथावत रहने की संभावना है।
– ओमप्रकाश ओझा, कॉटन ब्रोकर, सूरतगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो