scriptकैसे करें तैयारी : क्रिकेट के लिए न मैदान और न ही प्रशिक्षक | Patrika News

कैसे करें तैयारी : क्रिकेट के लिए न मैदान और न ही प्रशिक्षक

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 22, 2018 03:35:15 pm

Submitted by:

vikas meel

जिला मुख्यालय पर जिला क्रिकेट संघ से संबद्ध क्रिकेट एकेडमी ने तो क्रिकेट सुविधाओं का विस्तार कर रखा है

cricket demo pic

cricket demo pic

श्रीगंगानगर.

जिला मुख्यालय पर जिला क्रिकेट संघ से संबद्ध क्रिकेट एकेडमी ने तो क्रिकेट सुविधाओं का विस्तार कर रखा है, लेकिन जिला खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र में इस खेल की सुविधाएं शून्य हैं। जिला खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र में इसके लिए न तो खेल मैदान है और न ही इस खेल की सुविधाएं। लंबे समय से इस खेल के लिए कोई प्रशिक्षक ही उपलब्ध नहीं है।

 

क्रिकेट मैदान के लिए स्थान ही नहीं
जिला खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र में क्रिकेट मैदान के लिए स्थान ही नहीं है। कुछ वर्ष पहले तक एक निजी एकेडमी से संबंधित कुछ लोगों ने यहां प्रशिक्षण शुरू किया था, लेकिन यह अब नहीं चल पा रहा है। इसके साथ ही एक दो अन्य एकेडमी भी शहर में प्रशिक्षण दे रही है।

 

कार्रवाई के बावजूद सुधार नहीं
उल्लेखनीय है कि जिला खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र में क्रिकेट सुविधाओं की उपलब्धता नहीं होने से ही मुख्यमंत्री के दौरे के दौरान तत्कालीन जिला खेल अधिकारी के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई हुई, लेकिन इसके बावजूद अब तक क्रिकेट सुविधाओं का विस्तार करवाने के लिए यहां कोई कार्रवाई नहीं हुई।

 

नहीं मिलता है बजट
जिला खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र से जुड़े लोगों ने बताया कि क्रिकेट के विस्तार के लिए सीधे राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद के माध्यम से जिला खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र को बजट नहीं मिलता। ऐसे में क्रिकेट सुविधाओं का सीधा विस्तार नहीं हो पाता। क्रिकेट सुविधाओं के विस्तार के लिए राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन जिला क्रिकेट संघ को बजट देता है और इसी के अनुरूप जिला क्रिकेट संघ की ओर से संचालित एकेडमी में सुविधाएं मिलती भी हैं।

एकेडमी के लिए चाहिए अधिक बजट
जिला खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र से जुड़े लोगों ने बताया कि क्रिकेट के लिए एक तो केंद्र को पर्याप्त बजट ही नहीं मिलता। इस पर क्रिकेट एकेडमी को संभालने के लिए बजट भी काफी अधिक चाहिए। यदि यह बजट मिले तो सुविधाओं का विस्तार किया जा सकता है।

बढ़ाई जाएंगी सुविधाएं
जिला खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र में क्रिकेट सुविधाओं के विस्तार के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। इस संबंध में उच्च अधिकारियों को भी लिख दिया है। खिलाड़ी चाहे तो हमारे यहां उपलब्ध सुविधाओं के साथ अभ्यास भी कर सकते हैं। केंद्र में शीघ्र ही क्रिकेट सुविधाएं बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।
-उम्मेदसिंह यादव, जिला खेल अधिकारी, श्रीगंगानगर

 

उपलब्ध करवाएंगे सुविधाएं
जिला खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र के अधिकारी यदि संपर्क करते हैं तो जिला क्रिकेट संघ की ओर से उन्हें क्रिकेट संबंधी हरसंभव सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।
विनोद सहारण, सचिव, जिला क्रिकेट संघ, श्रीगंगानगर

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो