अब ड्रोन में लगाया लाउडस्पीकर, हवा में ही लोगों को दी जा रही घरों में रहने की हिदायत

पुलिस की ओर से नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं

By: Raj Singh

Updated: 31 Mar 2020, 11:22 PM IST

श्रीगंगानगर. लॉक डाउन की पालना के लिए पुलिस की ओर से नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। जिसमें पहले ड्रोन उड़ाया और निगरानी की लेकिन अब पुलिस ने ड्रोन में ही लाउडस्पीकर लगा दिया है। जिससे लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी जा रही है। वहीं नीचे पुलिस के वाहनों से भी ऐसी ही हिदायत दी जा रही है।


पुलिस मीडिया प्रकोष्ठ के प्रभारी प्रमोद सिंह ने बताया कि शहर में पुलिस की ओर से पांच ड्रोन से पूरा शहर कवर किया गया है। शहर में निगरानी के लिए उड़ाए गए कुछ ड्रोन में लाउडस्पकर भी फिट कर एक नया प्रयोग किया गया है। हवा में उड़ते ड्रोन में लगे लाउडस्पीकर से लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी जा रही है और लॉक डाउन की पालना के लिए समझाइस चल रही है।

जिससे लोग घरों से बाहर नहीं निकलें और अपने घरों में ही रहे। इसके साथ ही सडक़ पर चल रहे पुलिस वाहनों से भी लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी जा रही है। ड्रोन को एक चौराहे से उडकऱ आसपास के काफी इलाके की निगरानी की जा सकती है। यदि वहां लोग दिखते हैं तो तत्काल पुलिस को कार्रवाई के लिए भेजा रहा है।


नाकों के आसपास चोर रास्तों पर ड्रोन से किया चेक
उन्होंने बताया कि लॉक डाउन में पंजाब से लगते आठ मुख्य नाकों व चोर रास्तों पर भी बाहरी लोगों का प्रवेश बंद है। वहीं पुलिस ने साधुवाली सहित अन्य नाकों के आसपास के इलाके पर ड्रोन से भी नजर रखी। नाकों पर गुड्स वाहनों के अलावा अन्य को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। यहां नाकों के आसपास कोई व्यक्ति खेतों से या नहर से होते हुए तो नहीं आ रहा है।


कौतुहल बना ड्रोन
- शहर में जगह-जगह गली-मोहल्लों में मकानों के ऊपर उड़ते ड्रोन व उसमें लगे लाउडस्पीकर से आ रही आवाज लोगों के लिए कोतुहल बन गया है। लोग छतों पर चढकऱ इस ड्रोन को देख रहे हैं। खास कर बच्चे इसको देखकर काफी खुश हो रहे हैं। इसके साथ ही जो लोग घरों के बाहर होते हैं, वे आवाज सुनते ही घरों में चले जाते हैं।

Corona virus
Raj Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned