scriptNow the body of the villagers will be healthy from the wellness center | अब वेलनेस सेंटर से निरोग होगी ग्रामीणों की काया | Patrika News

अब वेलनेस सेंटर से निरोग होगी ग्रामीणों की काया

राज्य सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत राज्यभर में 500 आयुर्वेद चिकित्सालयों को आयुष हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एएचडब्ल्यूसी) के रूप में चयनित किया है। इस प्रोजेक्ट के तहत बीकानेर संभाग में 55 और श्रीगंगानगर जिले में 12 राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालयों को चयनित किया गया है। श्रीगंगानगर जिले में राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय आयुष हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर विभागीय मापदंड शत-प्रतिशत पूरे करने पर संभाग में पहले स्थान पर है।

श्री गंगानगर

Updated: March 11, 2022 04:12:12 am

-नेतेवाला केन्द्र ने बनाया संभाग में पहला स्थान
-अब जरूरी जांचें भी होंगी औषधालयों में
योगेश तिवाड़ी.श्रीगंगानगर. राज्य सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत राज्यभर में 500 आयुर्वेद चिकित्सालयों को आयुष हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एएचडब्ल्यूसी) के रूप में चयनित किया है। इस प्रोजेक्ट के तहत बीकानेर संभाग में 55 और श्रीगंगानगर जिले में 12 राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालयों को चयनित किया गया है। श्रीगंगानगर जिले में राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय आयुष हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर विभागीय मापदंड शत-प्रतिशत पूरे करने पर संभाग में पहले स्थान पर है।
------------------
वेलनेस केन्द्र चयन करने के मापदंड
यदि किसी गांव में राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नहीं है या संबंधित गांव की आबादी 5 हजार से ज्यादा है तो वहां वेलनेस सेंटर बनाया जा सकता है। नेतेवाला में 2019-20 में वेलनेस सेंटर स्वीकृत हुआ था तब गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नहीं था हालांकि इस गांव की आबादी 5 हजार से अधिक है। जिले में दुल्लापुर केरी, रामसरा जाखड़ान, मोकलसर, कालवासिया, 4 बीएलडी, खेरुवाला, बिलोचिया, मीरगढ़, नग्गी, नेतेवाला, संघर और रावला गांव में वेलनेस सेंटर स्वीकृत हैं।
--------------
अलग पहचान के लिए गोल्डन मेंगो कलर
राज्य सरकार ने जिन राजकीय आयुर्वेदिक औषधालयों में आयुष हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्वीकृत किए हैं उन सभी के भवन का कलर गोल्डन मेंगो होगा। इन भवनों के खिड़कियों और दरवाजों पर लाल रंग के साथ जोधपुरी कलाकृति होगी जिससे इनकी अलग से पहचान हो। इनके 10 गुणा 10 फीट के होर्डिंग संबंधित केन्द्र, पंचायत घर और सार्वजनिक केन्द्रों पर लगाए जाएंगे।
--------------------
इन केन्द्रों पर ये मिलेगी सुविधा
वेलनेस सेंटरों पर दवाओं के साथ-साथ शुगर जांच, हीमोग्लोबिन और प्रेग् नेंसी टेस्ट की सुविधा भी मिलेगी। इन जरूरी जांचों के लिए आयुर्वेिक चिकित्सकों को पिछले साल जयपुर में छह दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा चुका है। चयनित औषधालयों में हर्बल गार्डन भी लगाया जाना है जिसमें कम से कम 15 तरह के औषधीय पौधे होंगे। नेतेवाला स्थित आयुर्वेदिक औषधालय में पहले से 35 तरह के औषधीय पौधे लगाए जा चुके हैं।
---------------------
भामाशाहों की मदद से बदली तस्वीर
करीब दो दशक पहले नेतेवाला का औषधालय एक कमरे में संचालित होता था। तब इसके चारदीवारी भी नहीं थी। तत्कालीन सरपंच सुरेन्द्र पारीक 2005 में इसकी चारदीवारी करवाई और एक कमरा बरामदा और बनवाया। इसके बाद आयुर्वेद चिकित्सक विनोद कुमार शर्मा ने भामाशाहों की मदद से इस औषधालय की तस्वीर ही बदल दी।
--------------
ढेरों उपलब्धियां हैं झोली में
नेतेवाला के आयुर्वेदिक चिकित्सक शर्मा के खाते में ढेरों उपलब्धियां हैं। उन्हें 1998 और 2019 में राज्य स्तरीय धन्वंतरि पुरस्कार मिल चुका है। 1998,2009 और 2016 में जिला प्रशासन और 1998,2000 और 2001 में परिवार कल्याण कार्यक्रमों में उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए तीन बार शासन सचिव सम्मानित कर चुके हैं। इसके लिए अलावा भी विभिन्न संस्थाओं का सम्मान उन्हें मिल चुका है।
--------------------
आम आदमी को निरोग बनाना ही ध्येय
आजकल आपाधापी के युग में लोग बीमारी का तत्काल इलाज खोजते हैं। इस बीच राज्य सरकार ने राजकीय आयुर्वेदिक औषधालयों को वेलनेस एंड हैल्थ सेंटर में परिवर्तित कर महती कदम उठाया। इससे लोगों में आयुर्वेद के प्रति विश्वास बढ़ेगा। हम सरकार और विभाग की मंशा के अनुरूप शत-प्रतिशत काम करने का प्रयास कर रहे हैं।
-वैद्य विनोद कुमार शर्मा,आयुर्वेदिक चिकित्सक एवं प्रभारी, राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय नेतेवाला
---------------
हमने करवाई थी चारदीवारी
नेतेवाला का औषधालय 2004 तक एक कमरे में ही संचालित होता था। हमारे कार्यकाल में 2005 में इसकी चारदीवारी करवाई व एक और कमरा व बरामदा बनाया गया। वर्तमान वैद्य विनोद कुमार शर्मा ने भामाशाहों की मदद से इस औषधालय की कायापलट कर दी है।
-सुरेन्द्र पारीक, पूर्व सरंपच व जिला परिषद सदस्य प्रतिनिधि, नेतेवाला
-----------------
अलग पहचान बनाई नेतेवाला औषधालय ने
नेतेवाला के औषधालय जैसा केन्द्र संभवत: राज्य में दूसरा केन्द्र नहीं है। इसमें ग्राम पंचायत ने भी खूब काम करवाए हैं। हमने जनसहयोग से भी काफी राशि इस केन्द्र पर खर्च की है। भामाशाहों से धन जुटाकर इस औषधालय को चमकाने में प्रभारी वैद्य शर्मा की महती भूमिका है।
-अनिता विनोद ताखर, सरंपच, ग्राम पंचायत, नेतेवाला
-------------------
राज्य सरकार ने संभाग के 55 आयुर्वेदिक चिकित्सालयों को हैल्थ सेंटर व वेलनेस सेंटर में परिवर्तित किया था। इनमें से बीकानेर जिले में रामसर, हनुमानगढ़ जिले में मुंडा अच्छा काम कर रहा है। श्रीगंगानगर जिले का नेतेवाला केन्द्र संभाग में पहले स्थान पर है। यह केन्द्र विभाग के शत-प्रतिशत मानदंडों को पूरा कर रहा है।
-डॉ. नरेन्द्र शर्मा, अतिरिक्त निदेशक, आयुर्वेद विभाग, बीकानेर
अब वेलनेस सेंटर से निरोग होगी ग्रामीणों की काया
अब वेलनेस सेंटर से निरोग होगी ग्रामीणों की काया

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Thailand Open: PV Sindhu ने वर्ल्ड की नंबर 1 खिलाड़ी Akane Yamaguchi को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगहIPL 2022 RR vs CSK Live Updates: रोमांचक मुकाबले में राजस्थान ने चेन्नई को 5 विकेट से हरायासुप्रीम कोर्ट में अपने लास्ट डे पर बोले जस्टिस एलएन राव- 'जज साधु-संन्यासी नहीं होते, हम पर भी होता है काम का दबाव'ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनCBI रेड के बाद तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार पर कसा तंज, कहा - 'ऐ हवा जाकर कह दो, दिल्ली के दरबारों से, नहीं डरा है, नहीं डरेगा लालू इन सरकारों से'Ola-Uber की मनमानी पर लगेगी लगाम! CCPA ने अनुचित व्यवहार के लिए भेजा नोटिस, 15 दिन में नहीं दिया जवाब तो हो सकती है कार्रवाईHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.