script

अब कचरे से बनेगी खाद, मंडी केे फिरेंगे दिन

locationश्री गंगानगरPublished: Oct 21, 2021 02:00:01 am

Submitted by:

yogesh tiiwari

नई धानमंडी व फल सब्जी थोक मंडी में कचरे की समस्या से अब स्थाई रूप से छुटकारा मिलेगा। कृषि उपज मण्डी समिति की ओर से ई नेम योजना के तहत नई धानमंडी में कम्पोस्ट यूनिट की स्थापना होगी। इसके लिए कृषि विपणन विभाग ने पांच लाख रुपए का बजट स्वीकृृत कर दिया है।

अब कचरे से बनेगी खाद, मंडी केे फिरेंगे दिन

अब कचरे से बनेगी खाद, मंडी केे फिरेंगे दिन

सूरतगढ़ (श्रीगंगानगर). नई धानमंडी व फल सब्जी थोक मंडी में कचरे की समस्या से अब स्थाई रूप से छुटकारा मिलेगा। कृषि उपज मण्डी समिति की ओर से ई नेम योजना के तहत नई धानमंडी में कम्पोस्ट यूनिट की स्थापना होगी। इसके लिए कृषि विपणन विभाग ने पांच लाख रुपए का बजट स्वीकृृत कर दिया है।
जानकारी के अनुसार कृषि विपणन विभाग की ओर से ई नाम परियोजना के तहत राज्य की 119 कृषि उपज मंडी समितियों के माध्यम से नई धानमंडियों में कम्पोस्ट प्लांट लगाने जा रही है। इसके लिए सभी कृषि उपज मंडियों से प्रस्ताव बनाकर कृषि विपणन निदेशालय मांगें गए हैं। सूरतगढ़ की कृषि उपज मण्डी समिति की ओर से नई धानमंडी में कम्पोस्ट प्लांट स्थापित किया जाएगा। इसके लिए पांच लाख रुपए का बजट कृषि विपणन निदेशालय की ओर से जारी हो गया है। कृषि उपज मंडी समिति की ओर से कम्पोस्ट प्लांट लगाने के लिए निविदा सूचना आमंत्रित की गई है।
कचरे से बनेगी खाद, मंडी होगी मालामाल
नई धानमंडी व फल सब्जी थोक मंडी में कचरे की समस्या रहती है। कचरा निस्तारण के लिए कृषि उपज मण्डी समिति को सफाई कर्मियों से कार्य करवाना पड़ रहा है। कम्पोस्ट प्लांट के माध्यम से प्रतिदिन करीब ढ़ाई क्विंटल कचरा से एक क्विंटल खाद तैयार होगी। इस खाद को किसानों को विक्रय किया जाएगा। इससे कृषि उपज मंडी समिति की आमदनी भी बढ़ेगी।
कचरे की समस्या से मिलेगा छुटकारा
व्यापार मंडल अध्यक्ष महेश सेखसरिया, सचिव मनोज सोमानी, पूर्व अध्यक्ष ललित सिड़ाना नेे बताया कि मंडी में सीजन के समय कचरा अधिक रहता है। कम्पोस्ट प्लांट लगने से कचरे की समस्या से समाधान होगा। वही मंडी समिति की आय भी बढ़ेगी।
शीघ्र स्थापित होगा प्लांट
कृषि उपज मण्डी समिति सचिव सुरेेन्द्र खोथ ने बताया कि नई धानमंडी में कम्पोस्ट प्लांट स्थापित करने से बजट जारी हो चुका है। इसके लिए निविदा आमंत्रित की गई है। कम्पोस्ट प्लांट लगने से कचरे की समस्या से समाधान होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो